पुरुष हो गए हैं झड़ते बालों से परेशान तो अपनाकर देखें ये आसान से टिप्स, लहराने लगेंगे घने बाल

Hair Fall Home Remedies: जरूरत से ज्यादा झड़ते बालों की दिक्कत को समय रहते सुलझा लेना चाहिए. कुछ घरेलू उपाय आपके बालों को बेवजह टूटने से रोकते हैं और उन्हें मजबूती देते हैं.

पुरुष हो गए हैं झड़ते बालों से परेशान तो अपनाकर देखें ये आसान से टिप्स, लहराने लगेंगे घने बाल

Hair Fall in Men: इस तरह दूर होगी झड़ते बालों की समस्या.

खास बातें

  • झड़ते बालों से छुटकारा दिलाएंगे कुछ नुस्खे.
  • इन्हें आजमाना है आसान.
  • नारियल का तेल भी आएगा काम.

Men's Health: दिन में 2 या 4 से ज्यादा बाल गिरने लगें तो पुरुष भी पैनिक हो जाते हैं कि उनके बाल इस तरह क्यों झड़ने लगे हैं. बाल झड़ने (Hair Fall) की दिक्कत होती ही ऐसी है, कोई नहीं चाहता कि वो गंजेपन (Baldness) का शिकार हो. लेकिन, जहां महिलाएं बाल झड़ने की शुरुआत में ही तरह-तरह के उपाय अपनाने लगती हैं वहीं पुरुष पूरी तरह बालों के सिर से गायब होने तक सुध नहीं लेते. आप ऐसी गलती ना करें और वक्त रहते अपने झड़ते बालों को रोकने के लिए कुछ काम के नुस्खें अपना लें.


पुरुषों के लिए झड़ते बालों के घरेलू उपाय | Hair Fall Home Remedies For Men 


नारियल का तेल 

नारियल का तेल (Coconut Oil) सही तरह से बालों में लगाया जाए तो उन्हें मजबूती देने का काम करता है. हर दूसरे या तीसरे दिन 2 से 3 चम्मच नारियल के तेल को हल्का गर्म करके बालों की मसाज करें. इस मसाज के तकरीबन 20 मिनट बाद ही बालों को धोएं. आप चाहें तो यह तेल रातभर लगाकर रखें, इससे ज्यादा अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है. 

मेथी 

पुरुषों को हर चीज झंझट लगती है लेकिन अपने झड़ते बालों के लिए थोड़ी मेहनत कर लेनी चाहिए. मेथी ((Fenugreek Seeds) के गुणकारी तत्व इसे बालों को बढ़ाने (Hair Growth) के लिए अच्छी सामग्री बनाते हैं. इस्तेमाल के लिए रात के समय 2 चम्मच मेथी के दाने भिगो कर रखें. अगली सुबह इन दानों को पीस कर बालों में लगाएं और एक घंटे बाद सिर धो लें. अपनी छुट्टी वाले दिन इसे हफ्ते में एक बार अपनाकर देखें. 


एलोवेरा 

यह नुस्खा हफ्ते में 2 से 3 बार अपनाया जा सकता है. आपको एलोवेरा जेल (Aloe Vera Gel) को उंगलियों में लेकर बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटा रखने के बाद सिर धो लेना है. यह बालों से डैंड्रफ, खुजली और बाल झड़ने की दिक्कत को दूर करने के लिए अच्छा है. आप बाजार से खरीदे एलोवेरा को लगा सकते हैं या फिर ताजा एलोवेरा की पत्ती का इस्तेमाल करें. 

प्याज का रस 

बाजार से प्याज के रस (Onion Juice) वाले तेल या शैंपू के झांसे में आने से बेहतर घर में ही प्याज का रस निकालें और इस ताजा रस को अपने सिर पर लगाएं. यह बाल बढ़ने में मदद करता है और लगातार झड़ रहे बालों की समस्या से छुटकारा दिलाता है. इसे आप हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com