टूट-टूटकर बाल हो गए हैं आधे तो आज से ही लगाना शुरू कर दीजिए ये तेल, Hair Fall की दिक्कत होती है दूर 

Hair Fall Hair Oil: ऐसे कई तेल हैं जिन्हें लगाने पर बालों का झड़ना कम होता है और बालों को बढ़ने में मदद भी मिलती है. जानिए इन तेलों के नाम और इन्हें लगाने का तरीका. 

टूट-टूटकर बाल हो गए हैं आधे तो आज से ही लगाना शुरू कर दीजिए ये तेल, Hair Fall की दिक्कत होती है दूर 

Hair Oil For Hair Fall: बालों का टूटना रोकने के लिए लगाए जा सकतें हैं ये तेल. 

Hair Fall Home Remedies: बालों का रूखापन और जड़ों को पर्याप्त मात्रा में पोषण ना मिलना भी बाल झड़ने की वजह बनता है. वहीं, बालों की ठीक तरह से देखरेख ना की जाए तब भी बाल जरूरत से ज्यादा झड़ने लगते हैं और कब सिर पर बाल कम और स्कैल्प ज्यादा नजर आने लगती है पता ही नहीं चलता. ऐसे में कोशिश यही रहती है कि किसी ना किसी तरह प्राकृतिक तरीकों से बालों का झड़ना (Hair Fall) रोका जाए. यहां कुछ ऐसे ही तेलों (Hair Oils) का जिक्र किया जा रहा है जो बालों का लगातार झड़ना रोकते हैं और बालों को मजबूत बनाने के साथ ही उन्हें बढ़ने में मदद करते हैं. 

पेट में आयदिन बन जाती है गैस तो घर पर बना लीजिए यह पाउडर, आधा चम्मच खाते ही दिक्कत होगी दूर 

बालों का झड़ना रोकने के लिए तेल | Hair Oils To Stop Hair Fall 

रोजमेरी ऑयल 

हालिया दिनों में आपने भी जहां-तहां रोजमेरी ऑयल का जिक्र सुना ही होगा. रोजमेरी ऑयल को बालों को झड़ना रोकने के लिए बेहद अच्छा माना जाता है और बाल बढ़ाने (Hair Growth) में इसके असर को देखते हुए ही रोजमेरी ऑयल को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. रोजमेरी ऑयल एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इसे सीधा बालों पर लगाने के बजाय नारियल के तेल में मिक्स करके लगाएं और सिर की मालिश करें. 

ऑलिव ऑयल 

चाहे खानपान हो, स्किन केयर हो या फिर हेयर केयर, ऑलिव ऑयल का बढ़-चढ़कर इस्तेमाल होता है. ऑलिव ऑयल एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है और बालों को नमी देने के साथ ही जरूरी पोषण भी देता है. ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से बाल हीट डैमेज से बचते हैं और बालों को मजबूती भी मिलती है. इसे हल्का गर्म करके सिर की मालिश करने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. 

olive oil protects cartilage from breakdown

Photo Credit: iStock

नारियल का तेल 

बालों पर नारियल के तेल को सीधा भी लगाया जाता है और कई तरह के तेलों में मिलाकर भी. नारियल का तेल कई बार कैरियल ऑयल की तरह भी काम करता है. रही बात नारियल के तेल (Coconut Oil) को बालों का झड़ना रोकने के लिए लगाने की तो नारियल का तेल यह काम भी बखूबी करता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ ही कई एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं. इसके अलावा यह तेल ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने में मददगार है जिससे हेयर फॉलिकल्स बेहतर होने में मदद मिलती है. सिर धोने से एक घंटे पहले हल्के गर्म नारियल तेल से सिर की मालिश करने पर अच्छा असर दिखता है. 

प्याज का तेल 

हेयर ग्रोथ बेहतर करने में प्याज के तेल (Onion Oil) का असर भी कमाल का दिखता है. यह तेल पतले बालों की दिक्कत से निजात दिलाने में सहायक है. प्याज का तेल लगाने के लिए आपको इसे बाजार से खरीदने की भी जरूरत नहीं है बल्कि आप घर पर ही इस तेल को बना सकते हैं. घर पर प्याज का तेल बनाने के लिए एक कटोरी नारियल के तेल में बारीक कटे प्याज डालकर पका लें. पक जाने के बाद तेल छान लें. बस तैयार है हेयर ऑयल (Hair Oil) बालों में लगाने के लिए. 

jh4ailu8

घर पर बने ये 4 उबटन त्वचा को देते हैं बेदाग निखार, लगाने पर चांद सा चमकने लगता है चेहरा 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नुकसान से बच गईं मलाइका अरोड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com