घर पर बने ये 4 उबटन त्वचा को देते हैं बेदाग निखार, लगाने पर चांद सा चमकने लगता है चेहरा 

Homemade Ubtan: घर पर बड़ी ही आसानी से चेहरे को निखार देने वाले उबटन तैयार करके लगाए जा सकते हैं. हफ्ते में एक बार ही इन उबटन को लगा लिया जाए तो त्वचा चमक उठती है.

घर पर बने ये 4 उबटन त्वचा को देते हैं बेदाग निखार, लगाने पर चांद सा चमकने लगता है चेहरा 

Homemade Ubtan For Glowing Skin: त्वचा के लिए बेहद अच्छे हैं घर पर बने उबटन. 

Skin Care: उबटन का नाम सुनते ही दादी-नानी के तरह-तरह के नुस्खे याद हो आते हैं. घर पर बने उबटन (Homemade Ubtan) त्वचा की अशुद्धियों को दूर कर स्किन को निखारने में बेहद कारगर साबित होते हैं. इतना ही नहीं, स्किन बेजान या मुरझाई-मुरझाई नजर आए तो उसमें जान भरने के लिए भी उबटन लगाए जा सकते हैं. चाहे आम लोग हों या सेलेब्स, उबटन स्किन केयर में सभी की भरोसेमंद पहली पसंद होते हैं. वहीं, सबका उबटन बनाने का तरीका भी एकदूसरे से बेहद अलग हो सकता है. उबटन को घर की सामग्री से तैयार किया जाता है और चेहरे पर फेस पैक की तरह ही लगाया जाता है. जानिए दादी-नानी की तरह ही किस तरह घर पर उबटन बनाकर लगाया जा सकता है. 

कच्चा दूध ना सिर्फ टैनिंग बल्कि डेड स्किन को भी करता है दूर, जानिए कैसे लगाने पर Raw Milk का दिखने लगता है असर 

निखरी त्वचा के लिए घर पर बने उबटन | Homemade Ubtan For Glowing Skin 

आटे-बेसन का उबटन 

इस पहले उबटन को बनाने के लिए आपको एक चम्मच आटा, एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच चंदन का पाउडर और 2 चम्मच गुलाबजल लेना होगा. सभी सामग्रियों को एक साथ कटोरी में लेकर मिक्स कर लें. मिश्रण ज्यादा गाढ़ा लगे तो इसमें जरूरत के अनुसार पानी मिलाएं. अगर आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई (Dry Skin) है तो आप इस उबटन में दूध भी मिला सकते हैं. तैयार है आपका उबटन. चेहरे पर इस उबटन को 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 

दाग-धब्बे छुड़ाने वाला उबटन 

चेहरे को बेदाग निखार देने के लिए यह उबटन बनाकर लगाया जा सकता है. इस उबटन को बनाने के लिए आपको एक चम्मच बेसन, एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच मिल्क पाउडर, आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद की जरूरत होगी. सभी चीजों को साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस उबटन को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद हल्के हाथ से मलते हुए धो लें. गर्मियों में चेहरे  से टैनिंग (Tanning) हटाने के लिए भी इस उबटन को लगाया जा सकता है. 

euq8dbk

 बेसन का उबटन 

2 चम्मच बेसन (Besan), आधा चम्मच हल्दी का पाउडर, एक चम्मच चंदन का पाउडर और 2 चम्मच दूध को एकसाथ मिलाने पर उबटन तैयार हो जाएगा. इस उबटन को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट रखें और फिर धो लें. कोशिश करें कि इस उबटन को धोने के लिए किसी तरह के साबुन या फेस वॉश का इस्तेमाल ना करें. आपको चेहरे पर प्राकृतिक निखार नजर आने लगेगा. 

मूंग दाल का उबटन 

चेहरे के लिए मूंग दाल से बना यह उबटन भी कुछ कम फायदेमंद साबित नहीं होता है. इसे बनाने के लिए एक चम्मच काली उड़द दाल और एक चम्मच हरी मूंग की दाल लेकर पीस लें. इसमें आधा चम्मच चंदन का पाउडर और चुटकीभर हल्दी मिलाएं. आप पानी से भी पेस्ट बना सकते हैं या गुलाबजल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. चेहरे पर 10 मिनट लगाए रखने पर ही इस फेस पैक (Face Pack) का कमाल का असर नजर आने लगेगा. खासकर टैनिंग को दूर करने में इस उबटन का असर दिखता है. 

9shjlvlg

नेचुरल बोटॉक्स की तरह काम करता है इस फल का छिलका, झुर्रियों की हो जाती है छुट्टी और त्वचा बनती है जवां 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नुकसान से बच गईं मलाइका अरोड़ा