शैंपू के बाद कंडिशनर ऐसे ही लगाते हैं आप तो आज से बदल दें यह तरीका, आर्टिकल में बताएं नुस्खे से पाएं चमकते हुए बाल

How to apply conditioner : ज्यादातर लोग बालों के लिए महंंगे कंडिशनर तो खरीद लेते हैं पर उनको उसे लगाने का सही तरीका नहीं मालूम होता है. अगर आप इस तरह से लगाएंगे कंडिशन तो फिर देखिए सूखे और बेजान बाल भी कैसे चमकने लगेंगे.

शैंपू के बाद कंडिशनर ऐसे ही लगाते हैं आप तो आज से बदल दें यह तरीका, आर्टिकल में बताएं नुस्खे से पाएं चमकते हुए बाल

Conditioner Mistake : आज से बालों में ऐसे लगाएं कंडिशनर.

खास बातें

  • हम आपको बताते हैं कंडीशनर लगाते वक्त ज्यादातर लोग क्या गलतियां करते हैं.
  • कंडीशनर को कम से कम 5 से 7 मिनट के लिए अप्लाई करना चाहिए.
  • कंडीशनर लगाने के बाद मसाज ना करें.

Hair conditioner benefits : बाल हमारी खूबसूरती और पर्सनैलिटी का बेहद जरूरी हिस्सा हैं. यही वजह है कि बालों का भी उतना ही शिद्दत से ख्याल रखना चाहिए जितना हम अपनी स्किन (skin care) का रखते हैं. हालांकि ज्यादातर लोग बालों की देखभाल (Hair Care) के लिए महंगे से महंगे शैंपू और कंडीशनर (Shampoo and ) का इस्तेमाल करते हैं पर कई बार शैंपू और कंडीशनर अप्लाई करने के बावजूद बाल ड्राई और बेजान नजर आने लगते हैं. जबकि कंडीशनर लगाने से तो बाल स्मूद और शाइनी हो जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो यह समझना जरूरी है कि कहीं आप कंडीशनर (hair conditioner) लगाने में कोई गलती तो नहीं कर रहे हैं. चलिए आज हम आपको बताते हैं कंडीशनर लगाते वक्त ज्यादातर लोग क्या गलतियां करते हैं और क्या करने से बचना चाहिए.

brs23bjo

Photo Credit: iStock

 कंडीशनर लगाने के वक्त न करें ये गलतियां | Do not make these mistakes while applying conditioner

  शैंपू करने के बाद ज्यादातर लोग कंडीशनर को भी बिल्कुल शैंपू की तरह ही बालों पर अप्लाई करते हैं. लेकिन यह तरीका बिल्कुल गलत है. अगर आप बालों की जगह स्कैल्प में कंडीशनर अप्लाई करेंगे तो इससे फायदा होने की बजाय नुकसान पहुंच सकता है. इसके  अलावा कंडीशनर अप्लाई करते वक्त एक कॉमन मिस्टेक जो ज्यादातर लोग करते हैं वो यह कि कंडीशनर को कम से कम 5 से 7 मिनट के लिए अप्लाई करके रखना चाहिए जबकि लोग 2 मिनट में बालों को वॉश कर लेते हैं.

natural hair conditioners

Photo Credit: iStock

 कैसे अप्लाई करें कंडीशनर | How to apply conditioner

 कंडीशनर को अपने बालों की जड़ों या स्कैल्प पर नहीं अपने बालों पर लगाएं.

कंडीशनर को अच्छी तरह से अपने पूरे बालों पर अप्लाई करें. या यूं कहें तो कंडीशनर की बालों पर एक कोटिंग कर दें. इस बात का ध्यान रखें कि कंडीशनर लगाने के बाद बालों को घिसना या मसाज नहीं करना है.

अगर आप बालों पर कंडीशनर लगाने के बाद उसे घिसते या मसाज करते हैं तो इससे बाल शाइन करने के बजाय कमजोर हो सकते हैं.

कंडीशनर अप्लाई करने के बाद उसे अच्छी तरह से निकालना भी बेहद जरूरी है. दरअसल कंडीशनर का टेक्सचर शैंपू से बिल्कुल अलग होता है. ऐसे में बालों को तब तक वॉश करें जब तक कंडीशनर अच्छी तरह से निकल ना जाए..

कंडीशनर लगाने का जो सबसे सही तरीका है वो यह कि इसे लगाने के बाद कम से कम 7 से 10 मिनट तक उसे बालों पर लगे रहने दें. अगर आप उसे समय से पहले निकाल लेंगे तो बाल सॉफ्ट नहीं हो पाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.