टूटते, झड़ते और दो मुंहे बालों से आ चुकी हैं तंग, अब से करिए इन उपायों को फिर से हो जाएंगे घने और चमकदार

Home remedies for hair : टूटते, झड़ते और दो मुंहे बालों से परेशान हो गई हैं तो यहां पर कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं जिसे अपनाकर उनकी की सुंदरता को वापस पा सकती हैं.

टूटते, झड़ते और दो मुंहे बालों से आ चुकी हैं तंग, अब से करिए इन उपायों को फिर से हो जाएंगे घने और चमकदार

Hair mask : चाय का पानी भी बालों का टूटना और झड़ना कम करता है.

खास बातें

  • दही और काली मिट्टी के इस्तेमाल से बाल होंगे मुलायम.
  • करी पत्ते से भी बालों की सेहत में आता है सुधार.
  • चाय का पानी भी बालों का टूटना और झड़ना कम करता है.

Hair care tips : सुंदर आकर्षक बाल किसी नहीं पसंद आएंगे और लड़कियों की जान तो उनके बालों में ही होती है. इसकी केयर वो एक बच्चे की तरह करती हैं. समय-समय पर ऑयलिंग, मसाज और शैंपू करती रहती हैं. लेकिन कभी-कभी ध्यान रखने के बावजूद बालों का टूटना झड़ना और दो मुंहे होना कम नहीं होता है. आपको समझ नहीं आता है आखिर इतना ध्यान रखने पर भी उनकी सेहत खराब क्यों हो रही है. इस स्थिति में आपको अपने खान पान में तुरंत बदलाव कर लेना चाहिए, जैसे- केला, सेब, संतरा, हरी सब्जियां और सलाद ज्यादा से ज्यादा खाना चाहिए. इनमें आयरन और विटामिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो बालों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसके अलावा यहां पर कुछ और घरेलू उपाय बताए गए हैं जिसे अपनाकर उसकी खोई हुई चमक को वापस पा सकती हैं.

बालों के लिए घरेलू उपाय | Home remedy for hair

- 1 कटोरी में काली मिट्टी लें और 1 कप खट्टी दही लीजिए. अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लेना है. अब आपको हेयर ब्रश के सहारे बालों में लगा लेना है, फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दीजिए. इसके बाद साफ पानी से धो लीजिए. हाथ से रगड़कर बालों से मिट्टी जरूर निकाल लें नहीं तो चिपकी रह जाएगी. इस घरेलू नुस्खे से आपके बालों को भरपूर पोषण मिलेगा.

- अगर आप अपने बालों की खोई हुई सेहत वापस पाना चाहती हैं तो अंडे का इस्तेमाल हेयर मास्क की तरह कर सकती हैं. आपको इसके लिए 1 अंडे का सफेद भाग, 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल और 1 विटामिन ई कैप्सूल मिलाकर बालों में 15 मिनट लगाकर रखना है. फिर इन्हें धो लेना है.

- चाय का पानी भी बालों की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. यह आपके बालों की खोई हुई चमक वापस लाता है और उन्हें घना बनाता है. आपको बस 1 कप चाय का पानी, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल मिक्स करके स्प्रे बॉटल में स्टोर करके रखना है. हेयरवॉश के बाद जब बाल गीले हों तो इस मिश्रण को बालों में स्प्रे कर लेना है. इससे आपके बालों की सेहत सुधरेगी. 

- एक छोटे से पैन में नारियल का तेल गरम कर लें. फिर इसमें 8 से 10 करी पत्ते डाल दें. जब ये पत्ते काले पड़ जाएं तो गैस बंद कर दें. फिर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. इसके बाद आप इससे अपने बालों को मसाज देकर 5-6 घंटे के लिए छोड़ दें उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें. फिर आप महसूस करेंगी की आपके बाल पहले से ज्यादा चमक रहे हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com