Hair care tips : बहुत देर तक हेयर वॉश के बाद तौलिया लपेटकर ना रखें, बाल को होते हैं ये नुकसान

Hair damage: जब भी हम बाल धुलते हैं तो उसे कॉटन की तौलिए से लपेट लेते है काफी देर तक जिसके चलते बाल डैमेज हो जाते हैं. ऐसे में यह समझना जरूरी है कि बहुत देर तक बालों को लपेटकर रखने से क्या नुकसान पहुंचता है.

Hair care tips : बहुत देर तक हेयर वॉश के बाद तौलिया लपेटकर ना रखें, बाल को होते हैं ये नुकसान

Hair beauty : बाल दो मुंहे भी हो जाते हैं बहुत देर तक लपेटे रहने के कारण.

Hair care routine : बाल सुंदर और चमकदार बने रहें इसके लिए जरूरी है कि हम उसका खास ख्याल रखें. इससे बाल की सेहत अच्छी बनी रहती है. बाल झड़ते नहीं हैं और ना ही समय से पहले टूटते हैं. जब भी हम बाल धुलते हैं तो उसे कॉटन की तौलिए से लपेट लेते है काफी देर तक जिसके चलते बाल डैमेज (hair damaged) हो जाते हैं. ऐसे में यह समझना जरूरी है कि बहुत देर तक बालों को लपेटकर रखने से क्या नुकसान पहुंचता है.

हेयरवॉश के बाद बाल लपेटने से नुकसान

- अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं इसका मतलब आप सही पोषण नहीं ले रही हैं खान पान में जो कि मुख्य कारण होता है, लेकिन बाल धुलने के बाद बहुत देर तक लपेटे रखने के कारण भी वो डैमेज हो जाते हैं. 

-बाल दो मुंहे भी हो जाते हैं बहुत देर तक लपेटे रहने के कारण. वहीं बालों की चमक भी कम होने लगती है. इससे बाल वेवी हो जाते हैं. इससे बाल की नसें कमजोर होने लगती हैं. 

-बाल धुलने के बाद लोग तौलिय से बालों की जड़ों में तौलिए को बहुत तेज रगड़ते हैं जिससे सिर के नेचुकल ऑय़ल खत्म होने लगते हैं. इससे बाल ड्राई हो जाते हैं. ये बाल की सेहत को नुकसान पहुंचाने का कारण बनता है. 

- वहीं, तौलिए से चेहरे को भी नहीं रगड़ना चाहिए. इससे चेहरे की त्वचा डैमेज होती है. इसलिए कोशिश करें कि नहाने के बाद चेहरे को थपथपाएं ना कि उससे स्किन को रगड़ें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऋतिक बेटों संग देखने पहुंचे ब्रह्मास्त्र, बाकी सेलेब्स में दिखा फिल्म का क्रेज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com