Monsoon में रुखे-सूखे बालों से मिलेगा छुटकारा, बालों को सिल्की और चमकदार बनाएंगे ये 5 Tips

अगर आप भी अपने रूखे और उलझने वाले बालों से परेशान हैं, तो आसान घरेलू उपाय अपनाकर इन्हें ठीक कर सकते हैं. आज हम बात कर रहे हैं हेयर केयर के लिए होम रेमेडीज और घर पर बने हेयर मास्क के बारे में.

Monsoon में रुखे-सूखे बालों से मिलेगा छुटकारा, बालों को सिल्की और चमकदार बनाएंगे ये 5 Tips

नई दिल्ली:

मॉनसून (Monsoon) में बालों की केयर करना बहुत मुश्किल काम होता है. मौसम में नमी के चलते बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. ऐसे में उलझे हुए बाल आपके लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं. आमतौर पर बालों में ये समस्या नमी की कमी के चलते होती है. मॉनसून में बालों की इस समस्याओं के लिए आपके हेयर टेक्सचर और मौसम जैसे फैक्टर्स को जिम्मेदार माना जाता है. इस मौसम में ह्यूमिडिटी के चलते आपके बाल ज्यादा रूखे व उलझ जाते हैं. वैसे तो बारिश के मौसम में हर किसी को  इन दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, लेकिन जिनके बाल घुंघराल हैं, उनके लिए ये मौसम परेशानी बढ़ा देता है.

अगर आप भी अपने रूखे और उलझने वाले बालों से परेशान हैं, तो आसान घरेलू उपाय अपनाकर इन्हें ठीक कर सकते हैं. आज हम बात कर रहे हैं हेयर केयर के लिए होम रेमेडीज और घर पर बने हेयर मास्क के बारे में.

रूखे, उलझे बालों के लिए Home Remedies

1. एवोकैडो​हेयर मास्क

अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए आप एवोकैडो हेयर मास्क की मदद ले सकते हैं. ये आपके बालों के लिए प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग का काम करता है. इसे बनाने के लिए आधा छिला हुआ एवोकैडो , आधा चम्मच शहद, एक पूरा अंडा और चंद बूंद मेहंदी का तेल साथ में मिला लें. अब इसे बालों में लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर शैम्पू करें.

2. डीप कंडीशनिंग से मिलेगी मदद

मुख्य रूप से मौसम में बढ़ती नमी के चलते घुंघराले बालों की समस्या होती है. हफ्ते में एक बार या 3 दिन के गैप में एक बार डीप कंडीशनिंग करने से बालों में नमी वापस लाई जा सकती है. अलग-अलग प्रकार के बालों के कई डीप कंडिशनर उपलब्ध हैं.

3. हेयर डिटॉक्स करें

स्कैल्प का जमा होना भी उलझे बालों और बालों के रूखेपन का एक बड़ा कारण हो सकता है. इससे निजात पाने के लिए घर का एक साधारण उपाय आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए 1 से 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर या नींबू का रस और दो कप गरम पानी लें. दोनों को मिलाएं और फिर अपने गीले बालों में लगाएं. कुछ देर बालों में लगे रहने दें फिर शैम्पू करें.

4.बालों की री-बिल्डिंग (Rebuilding the Bond)

कई बार हेयर कलर और हीट स्टाइलिंग बालों के खराब होने और उलझने की वजह बन जाते हैं, इसलिए बालों के बॉन्ड का पुनर्निर्माण करना जरूरी है. ऐसे में वह प्रोडक्ट चुनें, जो आपके बालों को रिपेयर करने में मदद कर सकते हैं. इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप सोते वक्त रेशम के तकिए का उपयोग करें, तो आपके बालों में नमी बनाए रखने में मदद करेगी. जब उलझे और फ्रिजी हेयर की बात होती है तो रेशम के तकिए बेस्ट ऑप्शन के तौर पर देखे जाते हैं.

5.प्राकृतिक Humectant से बालों को हाइड्रेट रखें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पर्याप्त नमी और हाइड्रेशन से बालों का रूखापन कम किया जा सकता है. शहद, एलोवेरा, ग्लिसरीन, शिया बटर जैसे Natural Humectant आपके बालों के ड्राइनेस को दूर करने में मदद करते हैं. बालों में इन चीजों को लगाने से बाल स्मूद और शाइनी बनते हैं .