Hair Care: कम उम्र में हो रहे हैं बाल सफेद न हो परेशान, आजमाइए ये घरेलू उपाय

Tips To Remove White Hair: आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में मानसिक तनाव और बालों की सही देखभाल न होने की वजह से कम उम्र में लोगों के बाल सफेद हो जाते हैं. सफेद बालों को रोकने के लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट और दवाइयों की मदद लेते हैं, जिससे कई बार बाल और भी ज्यादा सफेद हो जाते हैं. इनके लिए आप घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं, जो काफी असरदार हैं.

Hair Care: कम उम्र में हो रहे हैं बाल सफेद न हो परेशान, आजमाइए ये घरेलू उपाय

Hair Care: सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय

नई दिल्ली:

White Hair Problem Remedies: सफेद बालों की परेशानी आज के समय में बेहद आम हो चुकी है. आज हर दूसरा व्यक्ति इस समस्या से जूझ रहा है. जब आपके बाल काले, लंबे और घने होते हैं तो चेहरे की सुंदरता और बढ़ जाती है, लेकिन जब बाल सफेद (White Hair Problem) हो जाते हैं तो इसका असर चेहरे पर भी पड़ता है. कई लोग सोचते हैं कि एक उम्र बीत जाने के बाद ही बाल सफेद होते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. इसके कई कारण हैं जैसे- अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खान-पान में लापरवाही और भी अन्य कारणों के कारण छोटी उम्र के बच्चों को भी सफेद बालों जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इससे न केवल उम्रदराज लोग बल्कि कम उम्र के युवक-युवतियां भी ग्रस्त हैं. अक्सर लोग सफेद बालों को छिपाने के लिए कई हेयर प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन उत्पादों में कई हानिकारक केमिकल्स पाए जाते हैं, जो बालों को और भी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं. 

gu6iibo8

बालों के सफेद होने के सामान्य कारण (Common Causes of Grey Hair)

  • खट्टा, तीखा, नमक व तीखा या गर्म आहार का अधिक सेवन करना.
  • अधिक मेहनत करना और रात में जागना. 
  • धूप व धूल में अधिक रहना. 
  • ज्यादा समय भूखे रहना या अधिक उपवास करना.
  • क्रोध, शोक, भय व मानसिक तनाव से ग्रस्त रहना.

Hair Care Tips: सर्दियों में बढ़ जाती हैं डैंड्रफ की समस्या, आजमाएं ये आयुर्वेदिक नुस्खे

सफेद बालों को काला करने के घरेलू उपाय (Home Remedies for Grey Hair or White Hair)

  • सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए लौकी को सुखाकर नारियल तेल में उबाल लें. इस तेल को छानकर बोतल में भर लें. इस तेल की मसाज करने से बाल काले हो सकते हैं.
  • बालों को काले करने के लिए दही भी बहुत कारगर उपाय है. इसके लिए दही के साथ टमाटर को पीस लें. उसमें थोड़ा-सा नींबू रस और नीलगिरी का तेल मिलाएं. इससे सिर की मालिश सप्ताह में दो बार करें. इससे बाल अभी ही नहीं लंबी उम्र तक काले और घने बने रहेंगे.
  • अदरक का इस्तेमाल बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है. एक चम्मच कद्दूकस अदरक में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल मिलाकर बालों की जड़ों में लगाइए और आंधे घंटे के बाद बालों को धो लीजिए. कुछ ही दिनों बाद आपको लगेगा की आपके बाल कम टूटने लगे हैं. 
  • अमरूद के पत्तों को पीसकर बालों में लगाना बहुत अच्छा माना जाता है. अमरूद के पत्तों में विटामिन बी और सी की मात्रा पाई जाती है, जो बालों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. विटामिन बी और सी बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें दोबारा उगने में मदद करते हैं. 
  • प्याज का रस बालों में लगाना बेहद फायदेमंद माना जाता है. जड़ों में प्याज का जूस लगाने से बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है. उम्र से पहले गंजापन आने की समस्या भी प्याज के रस से खत्म हो जाती है. ऐसा माना जाता है कि रोजाना सुबह नहाने से पहले बालों में प्याज का पेस्ट लगाने और फिर उसको धो लेने से बाल शाइनी हो जाते हैं.
  • करी पत्ते में बायो-एक्टिव तत्व पाए जाते हैं, जो बालों को भरपूर पोषण प्रदान करते हैं. इससे कम उम्र में होने वाले सफेद बालों की परेशानी को दूर करता है. आप बालों में इसका लेप लगाएं या फिर आप जो तेल लगाते हैं, उसमें करी पत्ता डालें और फिर हर सप्ताह इसका इस्तेमाल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत