दिमाग को कमजोर बनाती हैं कुछ आम आदतें, अगर आप भी करते हैं ये गलतियां तो संभल जाएं

Bad Habits For Brain: दिमाग हमारे शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा है. ऐसे में दिमागी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए. ये गलतियां दिमाग को प्रभावित करती हैं. 

दिमाग को कमजोर बनाती हैं कुछ आम आदतें, अगर आप भी करते हैं ये गलतियां तो संभल जाएं

Brain Damaging Habits: कुछ आदतें दिमाग के लिए साबित होती हैं बुरी. 

Brain Health: जिस तरह बुरी डाइट पाचन को खराब करती है उसी तरह बुरी आदतें दिमागी सेहत पर असर डालती हैं. हमारी रोजमर्रा की ऐसी कई आदतें हैं जिनसे दिमाग को नुकसान पहुंचता है और ब्रेन हेल्थ प्रभावित होती है. दिमाग शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा है जिसके बिना बाकी शरीर सही तरह काम नहीं कर पाता है. ऐसे में दिमाग की सेहत अच्छी रखने के लिए अच्छी आदतें अपनानी जरूरी होती हैं. जानिए वो कौनसे काम या आदतें (Habits) हैं जो दिमाग पर बुरा प्रभाव डालती हैं और दिमागी सेहत को बिगाड़ती हैं. इन आदतों से परहेज करना जरूरी होता है. 

कुछ हेल्दी बीजों का सेवन ब्लड शुगर लेवल को करता है कम, Diabetes की डाइट में इन्हें किया जा सकता है शामिल

दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें | Habits That Damage Brain Health 

खराब स्लीपिंग शेड्यूल 

हमें आमतौर पर लगता है कि स्लीपिंग शेड्यूल खराब होने पर शरीर पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है और मोटापे या डार्क सर्कल्स जैसी दिक्कतें ही होती हैं. लेकिन, खराब स्लीपिंग शेड्यूल से दिमाग भी बुरी तरह प्रभावित होता है. अगर पूरी नींद (Sleep) ना ली जाए या रोज अलग-अलग समय पर सोया जाए तो दिमाग पर असर पड़ता है और ब्रेन डैमेज होने का खतरा बढ़ता है. सोने की बुरी आदतें ही नींद से जुड़ी बीमारियों का कारण बनती हैं. मेमोरी लॉस जैसी दिक्कतों की संभावना भी इन्हीं वजहों से बढ़ती हैं. 

रात में बालों से जुड़े कुछ काम हेयर ग्रोथ को बढ़ाते हैं तीन गुना तेजी से, बाल नेचुरली बनते हैं खूबसूरत 

जरूरत से ज्यादा तेज गाने सुनना 

आजकल हेडफोन्स में गाना तेज या बहुत ज्यादा तेज सुनने का ऑप्शन भी है. लेकिन, हर समय जरूरत से ज्यादा तेज गाने सुनते रहने से दिमाग पर असर पड़ता है. इसीलिए अक्सर कहा जाता है कि दिमागी सेहत को अच्छा रखने के लिए हर समय इयरफोन से तेज आवाज में गाने नहीं सुनने चाहिए. इससे कानों पर भी प्रभाव पड़ता है. 

तनाव लेना 

आजकल की जीवनशैली ऐसी हो गई है कि तनाव (Stress) भी जिंदगी का हिस्सा लगने लगा है. बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो बात-बात पर तनाव लेते हैं. इस तरह जरूरत से ज्यादा तनाव लेते रहने का सीधा प्रभाव दिमाग पर पड़ता है. दिमाग की सेहत अच्छी रखने के लिए स्ट्रेस फ्री रहना जरूरी है. 

जरूरत से ज्यादा शुगरी फूड्स खाना 

मीठी चीजें खाने में तो स्वादिष्ट लगती हैं लेकिन इनका बुरा असर सीधा दिमाग पर पड़ता है. जरूरत से ज्यादा शुगरी चीजें खाने पर दिमाग की रक्त वाहिनियां डैमेज हो सकती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.