विज्ञापन
This Article is From Nov 16, 2023

रात में बालों से जुड़े कुछ काम हेयर ग्रोथ को बढ़ाते हैं तीन गुना तेजी से, बाल नेचुरली बनते हैं खूबसूरत 

Hair Growth Home Remedies: अगर आप भी बालों से जुड़ी अनेक दिक्कतों से परेशान रहती हैं और बाल बढ़ाना चाहती हैं तो यहां जानिए किस तरह रात में किए गए कुछ काम बालों की ग्रोथ बढ़ाने में दिखाते हैं असर. 

रात में बालों से जुड़े कुछ काम हेयर ग्रोथ को बढ़ाते हैं तीन गुना तेजी से, बाल नेचुरली बनते हैं खूबसूरत 
Hair Growth Tips: बालों से जुड़ी कुछ छोटी-बड़ी आदतें बालों को बेहतर बनाने में करती हैं मदद. 

Tips To Grow Hair: बाल मुलायम, घने और चमकदार होते हैं तो बेहद सुंदर दिखाई देते हैं. ऐसे एक नहीं बल्कि कई तरीके हैं जिनसे बालों की सेहत अच्छी रहती है और बाल सुंदर नजर आते हैं. बालों का झड़ना, जरूरत से ज्यादा पतले होना, रूखे-सूखे होना और जब-तब टूटते रहना बालों की सही तरह से देखरेख ना करने के कारण ही होता है. कई बार दिनभर की व्यस्तता के चलते बालों की देखभाल के लिए समय नहीं मिल पाता है. ऐसे में कुछ ऐसे आसान से काम और तरीके हैं जो रात के समय किए जा सकते हैं और इन कामों से बालों को लंबा, घना और मुलायम बने रहने में मदद मिलती है. इन कामों से बालों की ग्रोथ (Hair Growth) भी बेहतर होने लगती है. 

वजन कम करने के लिए अदरक से बना लीजिए यह डिटॉक्स ड्रिंक, पेट की अच्छी सफाई भी हो जाएगी 

बालों की ग्रोथ बढ़ाने वाले काम 

सोएं बाल सुलझाकर 

बाल उलझे हुए होते हैं तो सोते समय टूट सकते हैं. ऐसे में बालों को सुलझाकर सोने से बाल सोने के दौरान नहीं टूटते हैं. इसके साथ ही, बालों को कंघी करने पर स्कैल्प की ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होती है जिसका फायदा बालों को मिलता है. 

यह हरा साग है सर्दियों का सुपरफूड, खाने पर पाचन से लेकर इम्यूनिटी तक को मिलता है फायदा 

चोटी बांधकर ना सोना 

टाइट चोटी बांधकर सोने पर बाल खिंचते हैं और उनके टूटने की गति में तेजी आती है. इससे स्कैल्प से बालों के खिंचने पर सिर में दर्द भी होने लगता है. ऐसे में बालों को जरूरत से ज्यादा टाइट बांधकर सोने से परहेज करें और बाल ढीले ही बांधें. 

सिल्क के कवर आएंगे काम 

आम खुरदुरे तकिए के कवर बालों के टूटने का कारण बनते हैं. इससे हेयर डैमेज (Hair Damage) भी बढ़ता है और बालों की दिक्कतों में इजाफा होता है. ऐसे में सिल्क के कवर्स बालों के लिए बेहद काम के साबित होते हैं. इन कवर में उलझकर बाल टूटते नहीं हैं, अटकते नहीं हैं, रूखे नहीं होते और बालों का टेक्सचर भी अच्छा रहता है. 

गीले बालों में ना सोना 

बहुत सी महिलाएं सुबह समय बचाने के लिए शाम को या रात में ही बाल धो लेती हैं. लेकिन, रात में बिना बाल सुखाए नहीं सोना चाहिए. गीले बालों में सोने पर बाल जल्दी टूटते हैं. इसीलिए बालों को सुखाएं और फिर सोने के लिए लेटें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
रात में बालों से जुड़े कुछ काम हेयर ग्रोथ को बढ़ाते हैं तीन गुना तेजी से, बाल नेचुरली बनते हैं खूबसूरत 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com