बच्चे को सफल इंसान बनाने के लिए माता-पिता सुबह उनसे कहें ये 4 बातें

Parenting tips : इस आर्टिकल में आज हम ऐसी 4 बातों के बारे में बताने वाले हैं जिसे हर मां-बाप को सुबह उठते ही अपने बच्चे से जरूर कहनी चाहिए, इससे आपका बच्चा हमेशा खुश रहेगा.

बच्चे को सफल इंसान बनाने के लिए माता-पिता सुबह उनसे कहें ये 4 बातें

Child care tips : सुबह उठकर अपने बच्चे को आई लव यू जरूर बोलिए. 

Good parenting : गुड पेरेंटिंग का यह अर्थ नहीं होता है उनकी जरूरतों को पूरा करना बल्कि सकारात्मक बातचीत भी एक अहम पहलू होता है बच्चे के स्वस्थ विकास (child development) में. इस आर्टिकल में आज हम ऐसी 4 बातों के बारे में बताने वाले हैं जिसे हर मां-बाप (motherhood) को सुबह उठते ही अपने बच्चे से जरूर कहनी चाहिए, इससे आपके लाडले और लाडली हमेशा खुश (tips for kids care) रहेंगे और भविष्य में आने वाली हर चुनौती का डटकर सामना करेगा. 

ऑयली स्किन वालों के लिए ये फेस पैक हैं बेस्ट, हफ्ते में 1 बार करें अप्लाई, चिकनाहट होगी दूर चेहरा लगेगा निखरने

बच्चों से कहें ये बातें 

  • आजकल माता-पिता दोनों ही वर्किंग होते हैं ऐसे में बच्चे ज्यादा समय अकेले रहतें हैं जिसके कारण कम उम्र में ही डिप्रेशन और स्ट्रेस का शिकार हो रहे हैं. इसलिए यहां बताई जा रही 5 बातें वर्किंग पेरेंट्स को खासतौर से फॉलो करनी चाहिए ताकि बच्चा आपके प्यार और दुलार की कमी ना महसूस करे. 

1- सुबह उठते ही माता-पिता बच्चे को प्यार दुलार से उठाएं. उन्हें लाड करें. इसके बाद उनसे स्कूल के बारे में बातचीत करें. दिन भर की एक्टिविटीज में वो क्या करेंगे, उसके बारे में पूछें. बच्चे ने कोई ड्रॉइंग बनाई हो तो उसकी तारीफ करें. उससे कहें आपको उनपर गर्व है.

2- इससे बच्चे को अच्छा महसूस होगा. इससे वो पढ़ाई में अच्छा करेगा साथ ही अन्य एक्टिविटीज में भी उसका प्रदर्शन अच्छा रहेगा. साथ ही आप बच्चे को एहसास दिलाएं की उनकी खुशी कितनी मायने रखती है.

3- आप उन्हें बताएं की उनके अच्छे बुरे हर समय में उनके साथ खड़े रहेंगे. आप उन्हें कहें की वो सबसे बेस्ट हैं. सेल्फ लव की भावना उनके अंदर विकसित करें. सुबह उठकर अपने बच्चे को आई लव यू जरूर बोलिए. 

4- सुबह उठकर आप बच्चे के साथ सैर पर जाएं. इससे आपकी और बच्चे की सेहत दुरुस्त रहेगी साथ ही, आप दोनों की बॉन्डिंग भी बच्चे के साछ अच्छी होगी. इससे बच्चा आपके साथ हर चीज शेयर करेगा.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जान्हवी-वरुण ने बवाल के "असली प्रोड्यूसर" को किया इंट्रोड्यूस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com