विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 18, 2023

हर दिन एक चम्मच अदरक का रस पीने से सेहत को मिलते हैं अनगिनत फायदे

Home remedy for hair : यह स्वाद ही नहीं सेहत को भी बेहतर करने में मदद करता है. आइए जानते हैं रोज एक चम्मच अदरक का रस कितने फायदे पहुंचा सकता है.

Read Time: 3 mins
हर दिन एक चम्मच अदरक का रस पीने से सेहत को मिलते हैं अनगिनत फायदे
Bad breathe remedy : सांसों की दुर्गंध को भी कम करने का काम करता है अदरक का रस.

Ginger juice benefits : सुबह की चाय में एक टुकड़ा अदरक का डालने से स्वाद दोगुना हो जाता है. इससे आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करते हैं. लेकिन आप हर दिन 1 चम्मच अदरक का जूस पी लेते हैं, तो इससे आपको कई तरह के फायदे मिल सकते हैं. यह स्वाद (adrak juice pine ke labh) ही नहीं सेहत को भी बेहतर करने में मदद करता है. आइए जानते हैं रोज एक चम्मच अदरक का रस कितने फायदेमंद हो सकता है.

आंखों से नजर आने लगा है धुंधला, दूर की चीज देखने में होती है दिक्कत अभी से डाइट में करिए इनको शामिल 

अदरक जूस पीने के लाभ

- सबसे पहला फायदा इसका है कि ये आपकी पाचन शक्ति को दुरुस्त करता है. यह खराब पेट को ठीक करने के लिए सबसे असरदार नुस्खा है. आपको अदरक के रस में नींबू का रस मिलाकर पीना है. इससे कड़वा नहीं लगेगा. 

- हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी सहायक होता है. इसके अलावा यह ब्लड को पतला बनाने में भी मदद करता है. हालांकि जिनकी सर्जरी होने वाली है उन्हें इसके सेवन से बचना चाहिए.

- इस जूस में एंटीइंफ्लेमेटरी होता है,  जो शरीर में होने वाले किसी भी तरह के दर्द को कंट्रोल करता है. यह दांत और माइग्रेन दर्द में भी सहायक होता है. बस आपको जब दर्द हो तो एक टुकड़ा अपने दांत और गाल के बीच दबाकर रखिए. 

- सांसों की दुर्गंध को भी कम करने का काम करता है अदरक का रस. आपको बस इस स्थिति में एकबार पी लेना है इस रस को. इसमें मौदूद विटामिन सी और उन बैक्टीरिया को मारने का काम करते हैं, जो सांस को बदबूदार बनाते हैं. 

- हेल्दी हेयर ग्रोथ के लिए भी अदरक का रस बहुत फायदेमंद होता है. यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है. इसके एंटीसेप्टिक गुण रूसी कंट्रोल करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
रात में करेला क्यों नहीं खाना चाहिए, जानिए यहां पर वजह
हर दिन एक चम्मच अदरक का रस पीने से सेहत को मिलते हैं अनगिनत फायदे
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Next Article
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;