आंखों से नजर आने लगा है धुंधला, दूर की चीज देखने में होती है दिक्कत अभी से डाइट में करिए इनको शामिल 

Best diet for eye care : हम आपको इस आर्टिकल में आंखों की देखभाल के लिए कुछ सुझाव देने वाले हैं जिससे आपको बहुत लाभ मिल सकता है. 

आंखों से नजर आने लगा है धुंधला, दूर की चीज देखने में होती है दिक्कत अभी से डाइट में करिए इनको शामिल 

इसमें विटामिन ए (vitamin a), बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं.

Eye care diet : नौ घंटे के हेक्टिक ऑफिस आवर सेहत पर बुरा असर डाल रहे हैं. लगातार लैपटॉप की स्क्रीन देखने से आंख की रोशनी कमजोर हो रही है. इसके कारण 30 तक आते-आते लोगों को धुंधला नजर आने लग जाता है. लेकिन आप कुछ सावधानियां बरत लेते हैं, तो आंख की रोशनी को कमजोर होने से बचा सकते हैं. हम आपको इस आर्टिकल में आंखों की देखभाल के लिए कुछ सुझाव देने वाले हैं जिससे आपको बहुत लाभ मिल सकता है. अलसी के बीज खाने के बारे में सोच रहें हैं तो पहले जान लीजिए इसके कुछ नुकसान

आंख की देखभाल कैसे करें

1- सबसे पहली चीज है आप अपनी रूटीन में योगा को शामिल करें. आप रोज अगर उष्ट्रासन, हलासन, चक्रासन करते हैं तो आपकी आंख की रोशनी कभी कमजोर नहीं पड़ेगी. यहां तक कि इन आसनों को करने से जिनकी आंखों पर मोटा चश्मा पावर वाला चढ़ा है वो भी उतर सकता है. 

2- इसके अलावा आप अपनी डाइट में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन शामिल कर लीजिए. आप गाजर, खीरा चुकंदर खा सकते हैं. ब्रोकली भी खा सकते हैं, अपनी आंख की रोशनी को मजबूत रखने के लिए. वहीं, आप संतरे भी खा सकते हैं. 

3- शरीफे के जूस से भी आंखों की रोशनी मजबूत होती है. वहीं, सीताफल में कैरोटीनॉयड एंटीऑक्सिडेंट ल्यूटिन होते हैं जो आपकी आंखों के लिए जरूरी है. 

4- मुनक्का खाने से आंखों की समस्या दूर होती है. क्योंकि इसमें विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं. इसके अलावा दांत भी मजबूत होते हैं, क्योंकि कैल्शियम और बोरान भी पाया जाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.