क्या आपकी भी गर्दन पड़ गई है काली, हल्दी के ये 5 तरीके अपनाएं, नहीं छिपानी पड़ेगी गर्दन 

Home Remedies For Dark Neck: कई बार ज्यादा देर धूप में रहने और ठीक से साफ न होने की वजह से गर्दन पर काली परत जम जाती है और गर्दन काले दिखने लगते हैं. ऐसे में हल्दी का इस्तेमाल इस कालेपन को दूर कर सकता है.

क्या आपकी भी गर्दन पड़ गई है काली, हल्दी के ये 5 तरीके अपनाएं, नहीं छिपानी पड़ेगी गर्दन 

Remove Darkness From Neck: गर्दन का कालापन कैसे दूर करें.

खास बातें

  • धूप की वजह से गर्दन अक्सर काली पड़ जाती है.
  • गर्दन का कालापन दूर करेगी हल्दी.
  • हल्दी से बनें पेस्ट का इस्तेमाल करें, दूर होगी परेशानी.

Dark Neck Treatment: हर व्यक्ति अच्छा और सुंदर दिखना चाहता है. इसके लिए वह महंगी प्रोडक्ट से लेकर नेचुरल तरीकों (natural ways to get rid of dark neck) का इस्तेमाल करता है, ताकि उसका चेहरा उसके हाथ पैर अच्छे दिखें. लेकिन शरीर के कुछ ऐसे भी हिस्से होते हैं जिन पर अक्सर हमारा ध्यान नहीं जाता. और वैसा ही एक हिस्सा है हमारा गर्दन (dark neck) . कई बार गर्दन को ठीक से साफ ना करने की वजह से गर्दन काली दिखने लगती है. क्या आप भी इस समस्या से परेशान हैं. क्या आपको भी गर्दन काली होने की वजह से उसे बार-बार कपड़ों से छुपाना पड़ता है. अब आपके पास एक नेचुरल रिमेडी (home remedies for dark neck) है जिससे आप अपनी काली गर्दन को साफ कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको एक चुटकी हल्दी की जरूरत है. चलिए जानते हैं की गर्दन के कालेपन को दूर करने में हल्दी किस तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है.

इस सफेद चीज से धो लिए बाल, तो बनेंगे इतने मुलायम कि संभालना हो जाएगा मुश्किल 

काली गर्दन साफ करने का तरीका | Method To Remove Black Neck

हल्दी और नींबू

गर्दन के कालेपन को दूर करने में नींबू का इस्तेमाल करें. कटोरी में एक चुटकी हल्दी में नींबू की कुछ बंदे मिला लें और उसे गर्दन पर हल्के हाथों से रगड़ें. नींबू में साइट्रिक एसिड पाया जाता है और इसके इस्तेमाल से दाग धब्बे दूर होते हैं.

2lo1kico

हल्दी और ओट्स 

दो चम्मच ओट्स में एक चम्मच दही मिलाकर ऊपर से हल्दी डालें. इसे अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 10 से 15 मिनट अपने गर्दन के काली जगह पर लगा रहने दें. उसके बाद हल्के हाथों से मसाज करते हुए हटाएं.

गाजर और हल्दी 

यहां आप सबसे पहले एक गाजर को कद्दूकस करके उसका पेस्ट बना लें. उसमें दो चम्मच दही, दो चम्मच बेसन और आधा चम्मच हल्दी डालकर अच्छे से मिला लें. इस पेस्ट को 15 मिनट तक अपने गर्दन पर लगा रहने दें. फिर उसे स्क्रब करते हुए छुड़ाएं. इससे काले निशान दूर हो जाएंगे.

sv1uv5s8

हल्दी और बेसन 

चेहरे पर निखार पाने के लिए अक्सर बेसन का इस्तेमाल किया जाता है. बेसन में दो चुटकी हल्दी डालकर उसका लेप बना लें और पानी की जगह गुलाब जल का इस्तेमाल करके उसे मिलाएं. 10 से 15 मिनट तक अपने गर्दन के काली एरिया पर लगा रहने दें . ये आपके डेड स्किन को हटाने में मदद करेगा. (प्रस्तुति- रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.