Garlic tea: लहसुन की चाय के फायदों से हैं आप अंजान, आज से शुरू कर दीजिए पीना

Health benefits of lahsun : लहसुन भोजन को स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ सेहत को भी दुरुस्त रखता है तो चलिए जानते हैं इसकी चाय पीने के स्वास्थ्य लाभ के बारे में ताकि आप भी इसका फायदा ले सकें.

Garlic tea: लहसुन की चाय के फायदों से हैं आप अंजान, आज से शुरू कर दीजिए पीना

दिल की सेहत के लिए लहसुन की चाय बहुत फायदेमंद है, इससे शरीर में Blood circulation बेहतर होता है.

खास बातें

  • लहसुन की चाय जोड़ों के दर्द के लिए लाभकारी है.
  • लहसुन की चाय पाचन तंत्र के लिए भी अच्छी है.
  • लहसुन की चाय दिल के लिए बहुत अच्छी है.

Garlic tea : अब तक आपको अदरक, काली मिर्च, तुलसी, मुलेठी, अजवाइन आदि की चाय के फायदों के बारे में पता होगा. लेकिन क्या सब्जी का स्वाद बढ़ाने वाले लहसुन की चाय पीने से शरीर को क्या-क्या लाभ होते उसके बारे में पता है. हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा लहसुन की चाय. ये आपके भोजन को चटपटा बनाने के साथ-साथ सेहत को भी दुरुस्त रखता है तो चलिए जानते हैं इसके फायदे ताकि आप अन्य औषधीय चाय की तरह इसका भी स्वास्थ्य (Health benefits of lahsun) लाभ उठा सकें.

लहसुन के पोषक तत्व | Garlic Nutrients

लहसुन में एलिसिन नाम का कंपाउंड मौजूद होता है जिसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसके अलावा विटामिन बी1, बी6, सी, मैंगनीज, कैल्शियम, कॉपर, सेलेनियम भी होता है.

लहसुन की चाय पीने के फायदे | benefits of drinking garlic tea

irikt1r8

  • दिल की सेहत के लिए लहसुन की चाय बहुत फायदेमंद है. इससे शरीर में रक्त संचार बेहतर होता है. आप अगर चाय नहीं पीना चाहते हैं इसकी तो 2 से 3 कच्ची कली भी रोजाना सुबह खाली पेट खा सकते हैं.

bgdbifj8

  • गठिया (arthritis) के दर्द में भी लहसुन बहुत लाभकारी होता है. इसकी चाय आपके रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity booster) को भी मजबूत करने का काम बखूबी करती है. वहीं, सर्दी खांसी (cold cough) में भी लाभकारी है ये औषधि चाय.

uelkgd4g
  • अगर आपको किसी तरह का फंगल इंफेक्शन (fungal infection) हो गया है तो इसका सेवन जरूर करें. इसके अलावा आप प्रभावित जगह पर लहसुन को पीसकर भी लगा सकते हैं इससे भी आपको काफी हद तक आराम मिलेगा.

miv8132

  • लहसुन का एक और जबरदस्त फायदा होता है वो है दांत के दर्द (toothache) में. आप चाहें तो इसके तेल को भी दांत पर लगा सकते हैं आराम मिलेगा. 

digestive system
  • लहसुन आपकी पाचन क्रिया (digestive system) को भी मजबूत करने का काम बखूबी करता है. और तो और जो लोग हाइपरटेंशन से पीड़ित हैं उन्हें भी इसका सेवन करना चाहिए.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.