उम्र की रफ्तार रोक देंगे ये फूड्स, 50 की उम्र में दिखेंगे युवा, घर में ही छुपा है हमेशा जवां रहने का खजाना

भले ही उम्र को रोका नहीं जा सकता लेकिन कुछ उपायों की मदद से उनके असर का स्लो जरूर किया जा सकता है. कुछ खास तरह के फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने से स्कीन में कोलेजन को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

उम्र की रफ्तार रोक देंगे ये फूड्स, 50 की उम्र में दिखेंगे युवा, घर में ही छुपा है हमेशा जवां रहने का खजाना

उम्र हो जाएगी कम अगर रोज पीएंगे ये जूस.

Anti Ageing Foods: उम्र का असर रोकना मुश्किल होता है. हालांकि कुछ लोगों को देख कर लगता है जैसे उन पर उम्र का असर हुआ ही नहीं है. भले ही समय के साथ उम्र बढ़ती जाती है और उसके असर को रोका नहीं जा सकता लेकिन कुछ उपायों की मदद से उनके असर का स्लो जरूर किया जा सकता है. वैसे तो बाजार में एंटी एजिंग (Anti aging)का दावा करने वाले क्रीम और दवाओं की कमी नहीं है लेकिन अगर हम कुछ खास तरह के फूड्स को अपनी डाइट (Anti aging foods) में शामिल करते हैं तो उससे कोलेजन नाम के प्रोटीन बनने में मदद मिलती है जिससे एजिंग की प्रोसेस को स्लो करने में मदद मिलती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिनसे स्किन में कोलेजन (collagen) को बनाए रखने में मिल सकती है मदद और आप 50 की उम्र में नजर आ सकते हैं जवां.

महसूस होने लगें भूकंप के झटके तो तुरंत करें ये काम, Earthquake से बच जाएंगे आप 

 स्किन में कोलेजन बनाएं रखने वाले बेहतरीन फूड्स (Best foods for Anti aging that boost collagen in Skin)

हरी सब्जियां : हरी सब्जियां विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर होती हैं. डाइट में पालक, मेथी, ब्रोकली जैसी हरी सब्जियां शामिल करने से बॉडी में कोलेजन नामक प्रोटीन बनाने में मदद करती हैं. कोलेजन ऐसा प्रोटीन है जो स्किन, बोन्स, मसल्स और लिंगामेंट में लचीलापन बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता है. स्किन में कोलेजन का लेवल बने रहने से उस पर रिंकल आने की प्रोसेस स्लो हो जाती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Unsplash

फिश और एग : सालमन और मैकरेल जैसी फिश में पाया जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड भी कोलेजन को बनाने में मदद करता है. इससे एजिंग की प्रोसेस स्लो करने में मदद मिलती है. एग में अमीनो एसिड होता है जो कोलेजन बनाने में बिल्डिंग ब्लॉक की तरह काम करता है.

एवाकाडो और बेरिज : एवाकाडो जैसे फल और बेरिज भी बॉडी में कोलेजन बनाए रखने में मदद करते हैं. एवाकाडो में मोनोसेच्युरेडेट फैट होता है जो स्किन को नरिश करने का काम करता है. स्ट्राबेरी और ब्लू बेरिज जैसे बेरिज एंटी ऑक्सरडेंट से भरपूर होते हैं और कोलेजन बनाने में मदद करते हैं. इसका जूस आपकी उम्र को कर देगा एकदम कम. 

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com