जानिए कब लग रहा है साल का पहला सूर्य और चंद्र ग्रहण, इन 5 राशियों के खुलेंगे किस्मत के दरवाजे

ECLIPSE 2024 : इस साल के सूर्य और चंद्र ग्रहण कुछ खास राशियों के लिए शुभ समाचार ला रहे हैं. चलिए जानते हैं इस साल के ग्रहण की तारीख और उनके प्रभाव के बारे में.

जानिए कब लग रहा है साल का पहला सूर्य और चंद्र ग्रहण, इन 5 राशियों के खुलेंगे किस्मत के दरवाजे

कन्या राशि के जातकों के लिए भी ये ग्रहण काफी शुभ साबित होंगे.

Solar And Lunar Eclipse: सूर्य (Solar eclipse) और चंद्र ग्रहण (lunar eclipse) भले ही खगौलीय घटनाएं हैं, लेकिन ज्योतिष में इनका खास महत्व है. सूर्य और चंद्र ग्रहण का हर राशि पर अलग-अलग असर पड़ता है और इसी असर के मद्देनजर राशियों को अच्छे बुरे फल मिलते हैं. ग्रहण के प्रभाव के चलते राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव पड़ता है. साल 2024 की बात करें तो पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल को लग रहा है और पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को होगा. इस ग्रहण के चलते जहां कुछ राशियों को इस दौरान कुछ संभल कर रहने की जरूरत होगी वहीं कुछ पर ग्रहण का अच्छा प्रभाव पड़ेगा और उनको शुभ समाचार मिलेंगे. चलिए जानते हैं साल के पहले चंद्र और सूर्य ग्रहण किन-किन राशियों के लिए फलदायी साबित होने जा रहे हैं. 

मेष राशि - मेष राशि के लिए इस साल के सूर्य और चंद्र ग्रहण काफी फलदायी होंगे. जहां एक तरफ आर्थिक स्थिति में सुधार होने के संकेत मिल रहे हैं वहीं दूसरी ओर पारिवारिक जीवन सुखमय होगा. पैसे के लेन देन में लाभ होगा और नौकरी और बिजनेस में भी तरक्की के योग बन रहे हैं. समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी और जातक को गाड़ी आदि खरीदने का भी मौका मिल सकता है. 

मिथुन राशि - मिथुन राशि के लिए भी इस साल के सूर्य और चंद्र ग्रहण अच्छे फल लेकर आ रहे हैं. दांपत्य जीवन में सुख बढ़ेगा और जीवनसाथी के साथ अच्छा समय व्यतीत होगा. शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए ये समय काफी अच्छा होगा. अच्छे परिणाम मिलेंगे और पढ़ाई में बेहतर कर पाएंगे. निवेश की बात करें तो निवेश करने के लिए अच्छा वक्त है. सेहत अच्छी रहेगी और परिवार में सुख के साधन बढ़ेंगे. नौकरी और व्यापार में बढ़ोतरी होगी और साथ ही घर में आय के नए संसाधन खुल सकते हैं. 

सिंह राशि - सिंह राशि के जातकों के लिए सूर्य और चंद्र ग्रहण काफी अच्छा साबित होगा. इनकी आय में चौतरफा इजाफा होगा. किसी भी काम में हाथ डालेंगे तो सफलता हासिल होगी. समाज में मान सम्मान और प्रतिष्ठा बढ़ेगी. काफी समय से रुके हुए कामकाज पूरे होंगे. ऑफिस में इज्जत बढ़ेगी और बड़े लोगों से मिलना जुलना होगा. इस राशि के जातकों को इस दौरान खूब सारी यात्रा करने के योग बनेंगे. 

कन्या राशि - कन्या राशि के जातकों के लिए भी ये ग्रहण काफी शुभ साबित होंगे. अगर बिजनेस करते हैं तो मुनाफा होगा और धन लाभ के साथ साथ निवेश के भी कई नए रास्ते खुलेंगे. परिवार में शुभ समाचार मिलेंगे. नौकरी में तरक्की के योग बन रहे हैं. इस राशि के जातक इस साल कुछ नया काम शुरू कर सकते हैं. 

धनु राशि - धनु राशि के जातकों के लिए सूर्य औऱ चंद्र ग्रहण बहुत अच्छी खबर लेकर आ रहे हैं. पारिवारिक जीवन सुखमय होगा और जीवन साथी के साथ संबंध मजबूत होंगे. नौकरी और बिजनेस में अच्छा फल मिलेगा. आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और मान सम्मान में इजाफा होगा. नए काम शुरू होंगे और निवेश मे भी लाभ मिलेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)