Lifestyle Mantra: 40 की उम्र में भी रहना चाहते हैं 24 की तरह फिट और हेल्दी, तो गांठ बांध लें ये 4 नियम

Fitness Secret: क्या आप भी अपनी उम्र से 10 से 12 साल छोटा लगना चाहते हैं? अगर हां, तो अपने जीवन में ये 4 नियमों को याद कर लें और इसे अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लें. इन नियमों के साथ आगे बढ़ेंगे तो आपको अपने अंदर कई बदलाव महसूस होंगे.

Lifestyle Mantra: 40 की उम्र में भी रहना चाहते हैं 24 की तरह फिट और हेल्दी, तो गांठ बांध लें ये 4 नियम

loss in forties : तो चलिए जानते हैं वह फिटनेस सीक्रेट (Fitness Secret) जो बनाएगा आपको यंग और एनर्जेटिक.

Lifestyle Rules To Look Young: हर कोई चाहता है कि बढ़ती उम्र में भी वो जवां और फिट नजर आए. हमारे सामने ऐसे कई उदाहरण है जो इस बात को साबित करते हैं कि अगर आप अपनी फिटनेस (Fitness) का खास ख्याल रखें तो उम्र आपको छू भी नहीं पाएगी.  ऐसे में अगर आप 40 की उम्र में 24 जैसा जवान देखना चाहते हैं तो फिटनेस एक्सपर्ट राजीव गुरु के चार नियम आपको अपनी जिंदगी Lifestyle) में जरूर लागू कर लेनी चाहिए. यह नियम न सिर्फ आपको अंदर से फिट रखेंगे बल्कि आपके बढ़ती उम्र पर जैसे लगाम भी लगा देंगे.  तो चलिए जानते हैं वह फिटनेस सीक्रेट (Fitness Secret) जो बनाएगा आपको यंग और एनर्जेटिक.

पहला नियम

खाने के बाद पानी है जहर

जी हां, आयुर्वेदिक एक्सपर्ट राजीव बताते हैं कि खाने के बाद पानी पीना किसी जहर से कम नहीं है. ऐसा इसलिए, क्योंकि जब हम खाना खाते हैं तो यह हमारे आमाशय में जाता है. पेट की आग खाने को पचाने का काम करती है. जिस तरह से गैस पर खाना पकता है. उसी तरह पेट में जाने के बाद खाना उसकी आग में पचता है. लेकिन जब हम खाने के बाद पानी पी लेते हैं, तो आमाशय की आग ठंडी हो जाती है और खाना पचने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है. ऐसे में खाना खाने के 1 घंटे बाद ही हमें पानी का सेवन करना चाहिए. लेकिन अगर आप खाने के बाद कुछ पीना चाहते हैं, तो आप छाछ, फलों का रस या फिर नींबू पानी पी सकते हैं.

qbcsgoa8

दूसरा नियम

घूट-घूट में पानी पिएं 

अक्सर आपने देखा होगा कि लोगों को जब प्यास लगती है तो वह गटागट पूरा गिलास या पूरी बोतल पानी पी लेते हैं. लेकिन कभी भी आपको ऐसे पानी नहीं पीना चाहिए. आपको हमेशा घूट-घूट करके पानी पीना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप धीरे-धीरे पानी पीते हैं, तो आपकी लार उस पानी के साथ आपके पेट में जाती है और इससे पाचन तंत्र ठीक रहता है. अब आप सोचेंगे ऐसा कैसे? तो आपको बता दें कि आपकी जो लार होती है वह एल्कलाइन होती है और पेट में एसिड पाया जाता है. ऐसे में जब अल्कलाइन और एसिड  को मिलाया जाता है, तो कभी भी एसिडिटी की समस्या नहीं होती है. ऐसे में जब पेट में अम्लता नहीं होती है तो खून में भी अम्लता नहीं होती और ऐसे लोगों को कभी भी वात, पित्त और कफ की समस्या नहीं होती है.

तीसरा नियम

भूलकर भी ठंडा पानी नहीं पिएं 

चाहे गर्मी हो या सर्दी हो आपको कभी भी ठंडा पानी नहीं पीना चाहिए, क्योंकि हमारा पेट गर्म होता है और जब हम ठंडा पानी पीते हैं तो यह हमारे पेट को ठंडा कर देता है और पेट ठंडा होने से हार्ट और ब्रेन भी ठंडा होने लगता है और जब यह स्थिति बढ़ जाती है तो हार्टअटैक या ब्रेन अटैक और कई बार मृत्यु भी हो सकती है.

चौथा नियम

सुबह उठकर सबसे पहले पानी पिएं

चौथा और आखिरी नियम जो आपको अपनाना चाहिए, वह यह कि आप सुबह उठते ही सबसे पहले दो से तीन गिलास पानी पिएं. इससे दो फायदे होंगे पहला कि यह पानी आपकी बड़ी आंत को साफ करेगा और जैसे ही बड़ी आंत की सफाई होगी और उस पर दबाव पड़ेगा तो आप आसानी से सुबह फ्रेश हो पाएंगे और दो-तीन मिनट में ही आपका पेट साफ हो जाएगा और जिनका पेट एक बार में साफ हो जाता है, उन्हें कभी भी कोई बीमारी नहीं होती है. दूसरा- सुबह के समय पेट में एसिड की मात्रा ज्यादा होती है ऐसे में जब मुंह की लार पानी के साथ पेट में जाएगी तो यह एसिडिटी होने से बचाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.