विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 16, 2023

यह हरा साग है सर्दियों का सुपरफूड, खाने पर पाचन से लेकर इम्यूनिटी तक को मिलता है फायदा 

Saag Benefits: सर्दियों में कई तरह की हरी सब्जियों को खानपान में शामिल किया जाता है. हरी पत्तेदार सब्जियां या साग सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. यहां ऐसे ही एक साग का इस्तेमाल किया जा रहा है. 

Read Time: 3 mins
यह हरा साग है सर्दियों का सुपरफूड, खाने पर पाचन से लेकर इम्यूनिटी तक को मिलता है फायदा 
Benefits Of Saag: इस साग को खाने पर सेहत रहती है दुरुस्त. 

Healthy Saag: सर्दियों में कई तरह की सब्जियां और साग को खानपान का हिस्सा बनाया जाता है. साग पालक, सरसो, मेथी और बथुआ को कहते हैं. यहां जानेंगे बथुआ के फायदों के बारे में. बथुआ ऐसा साग है जो इम्यूनिटी से लेकर पाचन को बेहतर करने और वजन घटाने तक में फायदा दिखाता है. बथुआ (Bathua) में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह अमीनो एसिड्स और फाइबर से भरपूर होता है और इसमें विटामिन ए, बी, सी और खनिज जैसे फॉस्फोरस, कैल्शियम और पौटेशियम पाए जाते हैं. जानिए सर्दियों में बथुआ खाने पर शरीर को कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं और इसे खानपान का हिस्सा क्यों बनाना चाहिए. 

वजन कम करने के लिए अदरक से बना लीजिए यह डिटॉक्स ड्रिंक, पेट की अच्छी सफाई भी हो जाएगी 

बथुआ खाने पर सेहत को होने वाले फायदे | Health Benefits Of Eating Bathua 

कब्ज से मिलती है राहत 

बथुआ के सेवन से कब्ज (Constipation) की दिक्कत दूर हो जाती है. बथुआ में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है और इसमें लैक्सेटिव गुण होते हैं जो इसे पाचन के लिए अच्छा बनाते हैं. बथुआ में वॉटर कंटेंट भी अच्छी मात्रा में होता है इसीलिए इसे कब्ज से छुटकारा पाने के लिए खाया जा सकता है. 

खून होता है साफ 

ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें खून साफ करने के लिए खाया जाता है. बथुआ भी खाने की इन्हीं चीजों में शामिल है. बथुआ खाने पर खून साफ होता है जिससे स्किन पर भी निखार नजर आने लगता है. 

आंखों के लिए है अच्छा 

आंखों की सेहत अच्छी रखने के लिए भी बथुआ खाया जा सकता है. बथुआ में जिंक और आयरन की अच्छी मात्रा होती है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है. अगर आपकी आंखें भी कमजोर होने लगी हैं और आंखों से जुड़ी दिक्कतें परेशान करती हैं तो अपनी डाइट में बथुआ को शामिल कर सकते हैं. 

घट सकता है वजन 

100 ग्राम बथुआ में केवल 43 कैलोरी होती है. इस चलते वजन घटाने (Weight Loss) की डाइट में बथुआ को शामिल किया जा सकता है. बथुआ हरी सब्जी है और हरी सब्जियों को खासतौर से वजन घटाने की डाइट में शामिल किया जाता है. 

हेल्दी होने लगते हैं बाल 

प्रोटीन, खनिज और अन्य विटामिन से भरपूर बथुआ बालों को जड़ों से पोषण देता है. इसका सेवन बालों का झड़ना रोकता है और बालों को मुलायम भी बनाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब डिब्बाबंद पैक्ड फूड पर बतना होगा कितना शुगर और कितना फैट, बदल रहे हैं FSSAI के नियम
यह हरा साग है सर्दियों का सुपरफूड, खाने पर पाचन से लेकर इम्यूनिटी तक को मिलता है फायदा 
Women Exercise: हर महिला के लिए जरूरी है अलग एक्सरसाइज, जानें किसे किस एक्सरसाइज से होगा ज्यादा फायदा
Next Article
Women Exercise: हर महिला के लिए जरूरी है अलग एक्सरसाइज, जानें किसे किस एक्सरसाइज से होगा ज्यादा फायदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;