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This Article is From Feb 02, 2022

Covid Diet: कोविड के कारण होम आइसोलेशन में है तो फॉलो करें ये डाइट, इम्यूनिटी के साथ-साथ मिलेगी राहत

Immunity Boosting Food: इस कोविड डाइट से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ेगी और आपके शरीर को भरपूर पोषण भी मिलेगा.

Covid Diet: कोविड के कारण होम आइसोलेशन में है तो फॉलो करें ये डाइट, इम्यूनिटी के साथ-साथ मिलेगी राहत
Immunity बढ़ाने वाली ये डाइट आपको कोरोना से लड़ने में मदद करेगी.

Covid Diet: यदि आप कोविड-19 से पीड़ित हैं और घर में आइसोलेशन में हैं तो यह जरूरी है कि आप जल्द से जल्द ठीक होने के लिए दवाओं के सेवन के साथ-साथ संतुलित आहार लेना शुरू कर दें. ये वायरस हमारे शरीर को काफी कमजोर बना देता है, इसलिए रोगियों को ऐसी डाइट मिलना जरूरी है जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और अनसैचुरेटेड फैट्स हों. इसके साथ ही ये भी जरूरी है कि आप सही समय पर अपनी डाइट ले और आपकी इम्यूनिटी भी बढ़ती रहे. ऐसे में यहां हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जो आपको आपकी सेहत में सुधार लाने में मदद करेंगी.

इम्यूनिटी बढ़ाने वाली कोविड डाइट | Covid Diet to Boost Immunity 


कोविड-19 रोगियों के लिए, ऑलिव ऑयल, सोयाबीन ऑयल या कैनोला ऑयल में डिशेज तैयार की जानी चाहिए. कोविड रोगियों को कम से कम 10 गिलास पानी भी पीना चाहिए. पानी के अलावा, ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन) या नारियल पानी का सेवन दिन में दो बार करना चाहिए. दिनभर में आवश्यकतानुसार छह से आठ बार घी या गुड़ के साथ भोजन करना चाहिए. अदरक, हल्दी, काली मिर्च, तुलसी, मुलेठी और शहद भी लेना चाहिए. सब्जियों के साथ बनाई गई खिचड़ी भी कोविड-19 रोगियों के लिए फायदेमंद है. रिकवरी के लिए विटामिन सी जरूरी है. इसलिए मौसंबी और अंगूर को भी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए.

 

नाश्ता: अदरक तुलसी की गर्म चाय + उबली हुई सब्जी/ इडली-नारियल की चटनी/ अंकुरित के साथ पोहा / उपमा / दलिया

मिड-डे: एक कटोरी फल, वेज सूप, प्यूरी + मखाने, कद्दू के बीज

दोपहर का खाना: दाल + मौसमी सब्जी / हरी पत्तेदार सब्जी + ज्वार रोटी / रागी रोटी / सब्जियों के साथ बनी मूंग दाल की खिचड़ी

शाम: सूप, एक कटोरी फल, बेसन का चीला, सूजी का उपमा, टोस्ट.

रात का खाना: खिचड़ी या मल्टीग्रेन दलिया, सलाद, रोटी, दाल, सब्जी, हल्दी वाला दूध.

 


कई हेल्थ एक्सपर्ट रिकवरी के लिए लड्डू खाने की भी सलाह देते हैं. सूखे मेवे, सफेद तिल, कलौंजी, अजवाइन, सभी को देसी घी में भूनकर लड्डू को तैयार करें. इसे रोजाना दो बार खाने से जिंक, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे सभी आवश्यक तत्व शरीर को मिलेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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