इन बीजों से बढ़ती है आंखों की रोशनी, जानिए किस तरह डाइट में शामिल करके किया जा सकता है इनका सेवन

Seeds For Eyesight: आंखों की रोशनी तेज करने में इन बीजों का इस्तेमाल सबसे आसान और असरदार है. इन्हें खाने का तरीका जान लीजिए और स्वाद लेने के साथ-साथ अपनी आंखों की सेहत भी बेहतर कीजिए. 

इन बीजों से बढ़ती है आंखों की रोशनी, जानिए किस तरह डाइट में शामिल करके किया जा सकता है इनका सेवन

How To Increaase Eyesight: इन बीजों से तेज होगी आंखों की रोशनी. 

खास बातें

  • उम्र बढ़ने के साथ ही आंखों की रोशनी कम होने लगती है.
  • ये बीज आंखों के लिए बेहद अच्छे हैं.
  • आप इन्हें आसानी से अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

Home Remedies: उम्र बढ़ने के साथ ही आंखों का कमजोर होना भी आम है. आंखों की रोशनी वक्त के साथ कम होती जाती है और आंखों से पानी बहना, ज्यादा देर कुछ देखने पर आंखों में दर्द होना या सिर दुखने लगना कुछ ऐसी ही दिक्कतें हैं जो आंखों से जुड़ी हैं. हमारी डाइट (Diet)  का हमारे पूरे शरीर की सेहत पर अत्यधिक प्रभाव पड़ता है और यह खानपान ही है जिसमें जरूरी पोषक तत्वों खासकर विटामिन ए और ओमेगा-3 को शामिल करने पर आंखों की रोशनी (Eyesight) को भी तेज किया जा सकता है. आपने अलसी के बीजों (Flaxseeds) का नाम तो सुना ही होगा. आंखों के लिए अलसी के बीजों को बेहद फायदेमंद माना गया है. आइए इसके सेवन का सही तरीका जान लें. 

आंखों की रोशनी के लिए अलसी के बीज |Flaxseeds For Eyesight 

अलसी के बीजों (Flaxseeds) को आमतौर पर तीसी भी कहा जाता है. इनमें अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं. अलसी के तेल में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड यानी एएलए (ALA) नामक ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. इस तेल का सेवन शरीर की सेल मेंबरेंस को मजबूत बनने में मदद करता है, जो आंखों के लिए भी फायदेमंद है. 

अलसी के तेल को आप सलाद में डालकर खा सकते हैं. इसके अलावा इन बीजों को पीसकर स्मूदी, सलाद और चाट आदि का हिस्सा बनाया जा सकता है. कम से कम एक चम्मच अलसी के बीज (Alsi ke beej) खाने पर शरीर को अत्यधिक फायदा मिलता है. इतना ही नहीं, आप अलसी के बीजों का पाउडर बनाकर पानी के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं. यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में अच्छा साबित होगा. 


आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अलसी के बीजों से आप अलग-अलग पकवान भी तैयार करके खा सकते हैं. अलसी के बीजों का रायता (Flaxseeds Raita) भी एक ऐसी ही कमाल की रेसिपी है. इस टेस्टी और पोषण से भरपूर रायते को तैयार करने के लिए आपको निम्न विधि को अपनाना होगा. 

अलसी के बीजों का रायता


सामग्री 

अलसी के बीज - 3 चम्मच
घीया - एक कप घिसा हुआ 
दही - एक कप 
जीरा - डेढ़ चम्मच भुंजा हुआ 
नमक- स्वादानुसार 
पानी - एक कप 

विधि

  • सबसे पहले घिसे हुए घीये को पानी में उबाल लें और 5-6 मिनट बाद गैस बंद कर दें. 
  • अब सभी सामग्रियों को मिलाकर एक बड़े कटोरे में डाल लें. 
  • एक घंटे बाद ठंडा-ठंडा सर्व करें.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com