फिटकरी से चेहरे की झुर्रियां, फाइन लाइन और पिंपल के दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब, अप्लाई कैसे करना है जानिए यहां

Home remedy for skin : असल में फिटकरी में एंटीबैक्टिरियल और ब्लीचिंग प्रोपर्टी के गुण पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन को इंफेक्शन से बचाने और दाग धब्बों के निशान हटाने में मदद करते हैं. साथ ही स्किन में कसाव लाने का भी काम करते हैं. 

फिटकरी से चेहरे की झुर्रियां, फाइन लाइन और पिंपल के दाग-धब्बे हो जाएंगे गायब, अप्लाई कैसे करना है जानिए यहां

गर्मियों में सनबर्न (sunburn) की समस्या होने पर इसका इस्तेमाल काफी कारगर साबित हो सकता है.

Alum for skin care : यूं तो फिटकरी के कई फायदे हैं, लेकिन आज हम, मुंहासे, झुर्रियां, खुजली, एक्जिमा आदि को दूर करने में यह कैसे मदद करती है उसके बारे में बताएंगे. इस आर्टिकल में हम आपको फिटकरी के कुछ ऐसे अचूक उपाय (Alum in skin care) बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं. इससे पहले हम इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में बता देते हैं जो स्किन के लिए रामबाण साबित होते हैं. असल में फिटकरी में एंटीबैक्टिरियल और ब्लीचिंग प्रोपर्टी (bleaching property) के गुण पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन इंफेक्शन (skin infection) से बचाने और दाग धब्बों (skin dark spot) के निशान हटाने में मदद करते हैं. साथ ही स्किन में कसाव (tightening skin) लाने का भी काम करते हैं. 

फिटकरी के फायदे स्किन के लिए

1-फिटकरी को रंग निखारने में अव्वल माना जाता है. गर्मियों में सनबर्न (sunburn remedy) की समस्या होने पर इसका इस्तेमाल काफी कारगर साबित हो सकता है. बस इसके लिए आपको आधे कप पानी में 02 चम्मच फिटकरी पाउडर (alum powder) मिलाकर सनबर्न वाली जगह पर लगाना है. ऐसा आप रोज करते हैं तो 15 दिन में धूप से जली स्किन हल्की पड़ने लग जाएगी और महीने भर में बिल्कुल गायब.

2- वहीं ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए आप 01 चम्मच फिटकरी पाउडर में 01 चम्मच ऑलिव ऑयल (olive oil for skin) मिलाकर चेहरे पर लगाएं. इस रेमेडी को भी आप 15 दिन तक फॉलो करें. फिर देखिए कैसे ब्लैकहेड्स कैसे चलते बनेंगे.

3- इसके अलावा आप फिटकरी को पानी में डुबोकर हल्के हाथों से चेहरे पर मलें, फिर कुछ देर के लिए सूखने के लिए छोड़ दीजिए, इसके बाद साफ पानी से धो लीजिए. यह उपाय आपके चेहरे पर फाइन लाइन (fine line) और झुर्रियों को आने से रोकेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणवीर के सामने फैंस ने की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' फिल्म के ट्रेलर की तारीफ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com