महिलाओं के जरूरत से ज्यादा पतले बाल भी हो सकते हैं घने, इन घरेलू उपायों से रुकेगा Hair Fall और बढ़ेंगे बाल

Thin Hair Home Remedies: अक्सर महिलाएं पतले बालों से परेशान रहती हैं. लंबे होने के बावजूद बाल अच्छे नहीं दिखते. ऐसे में बालों को मजबूत और घना बनाने वाले ये नुस्खे आपके काम आएंगे.

महिलाओं के जरूरत से ज्यादा पतले बाल भी हो सकते हैं घने, इन घरेलू उपायों से रुकेगा Hair Fall और बढ़ेंगे बाल

Hair Thinning: पतले बालों को फिर से घना बनाएंगे ये घरेलू उपाय. 

खास बातें

  • कुछ आसान नुस्खों से दूर होगी बालों की दिक्कतें.
  • पतले बालों को मजबूत बनाते हैं ये हेयर मास्क.
  • इन तेलों का इस्तेमाल भी आएगा काम.

Hair Care: महिलाओं को बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कभी सूखे बाल, रूखे बाल, पतले बाल, झड़ते बाल (Hair Fall)  तो कभी डैंड्रफ, दोमुंहे बाल और ना जाने क्या क्या. इन सब दिक्कतों का कारण जितना अंदरूनी हो सकता है उतना ही बाहरी भी होता है. धूप, हीटिंग टूल्स और धूल-मिट्टी से भी बाल अपना पोषण खो देते हैं और झड़ने लगते हैं. अगर आपके बाल भी लगातार टूटते-टूटते जरूरत से ज्यादा पतले (Thin Hair) हो चुके हैं तो यहां कुछ ऐसे उपाय हैं जो आपके पतले बालों को एकबार फिर घना (Thick Hair) करने में मददगार साबित हो सकते हैं. 

पतले बालों के घरेलू उपाय | Thin Hair Home Remedies 


आंवला 

आंवले को बालों की अनेक दिक्कतों को दूर करने के लिए जाना जाता है. आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी और अमीनो एसिड्स बालों के झड़ने को रोकते हैं और बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. आंवला (Amla) लगाने के लिए दो चम्मच आंवले के पाउडर में नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएन और 15 से 20 मिनट के बाद धो लें. 

अंडे 

बालों पर अंडे (Eggs) लगाने के लिए एक बड़ा अंडा लें और उसमें एक चम्मच भरकर ऑलिव ऑयल मिला लें. अब इस तैयार मास्क (Hair Mask) को बालों पर अच्छे से लगाएं और आधा घंटे तक रखें. बालों को शैंपू से धो लें. आप हफ्ते में एक बार इस मास्क को लगा सकती हैं. 

एलोवेरा 

एलोवेरा हेयर ग्रोथ (Hair Growth) को बढ़ावा देता है. साथ ही, इससे पतले बालों में भी वॉल्यूम नजर आता है. इसके इस्तेमाल के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जेल को ऊसके पत्तों से ताजा-ताजा निकालें और बालों पर मसाज करते हुए 15 से 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद बालों को धो लें. 


प्याज 

प्याज के रस को बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं समझा जाता. यह बालों को घना बनाने और नए बाल उगाने का काम करता है. प्याज के रस (Onion Juice) को एक कटोरी में निकालकर उंगलियों से बालों की जड़ों में लगाएं. 15 मिनट रखने के बाद बालों को धो लें. आप इस रस को कुछ-कुछ दिनों के अंतराल पर लगा सकती हैं. 

मेथी 

बालों को मजबूत बनाने वाला एक और कमाल का नुस्खा है मेथी. इसे लगाने के लिए मेथी के दानों (Fenugreek Seeds) को राथभर भिगो कर रखें और अगली सुबह पीसकर बालों पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें. आप चाहें तो मेथी के दानों को तेल में पकाकर भी लगा सकती हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कोलकाता में मशहूर गायक केके का एक कार्यक्रम के बाद निधन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com