विज्ञापन

चेहरा जरूरत से ज्यादा ऑयली दिखता है तो फेस धोने में ना करें यह गलती, स्किन पर निखार बना रहेगा

ऑयली स्किन की दिक्कत दूर करने के लिए इस तरह धोया जा सकता है चेहरा. जानिए किन बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. 

चेहरा जरूरत से ज्यादा ऑयली दिखता है तो फेस धोने में ना करें यह गलती, स्किन पर निखार बना रहेगा
इस तरह करें ऑयली स्किन की देखरेख. 

Skin Care: चेहरा जरूरत से ज्यादा ऑयली हो जाता है तो चिपचिपा नजर आने लगता है. इससे चेहरे का निखार भी कहीं छिन सा जाता है और स्किन मुरझाई हुई दिखती है सो अलग. ऐसे में स्किन पर ग्लो बनाए रखने और इस ऑयली स्किन (Oily Skin) की दिक्कत को दूर करने के लिए बहुत ज्यादा तिगड़म लगाने की जरूरत नहीं है बल्कि कुछ बेसिक बातों को ध्यान में रखकर भी त्वचा से एक्सेस ऑयल को दूर रखा जा सकता है. क्या आप जानते हैं चेहरा धोने जैसे आसान से काम को भी लोग गलत तरह से करते हैं जिससे स्किन पर सीबम का प्रोडक्शन बढ़ता है और चेहरा ऑयली दिखने लगता है. यहां जानिए फेस वॉश (Face Wash) करने से जुड़ी कुछ जरूरी बातों के बारे में. 

अगर आपकी नाक के ऊपर भी दिखने लगी है लकीर तो छोड़ दें यह एक काम, डर्मेटोलॉजिस्ट ने दी सलाह 

फेस वॉश की गलतियां जिनसे स्किन ऑयली होती है | Face Wash Mistakes That Cause Oily Skin 

मेकअप ना छुड़ाना 

अगर मेकअप सही तरह से ना छुड़ाकर हड़बड़ी में चेहरा धो लिया जाएगा तो इसे स्किन पर मेकअप की अशुद्धियां त्वचा पर चिपकी रह जाती हैं जिससे स्किन ऑयली नजर आती है. वहीं, फेस वॉश अपना असर तभी सही तरह से दिखा पाता है जब चेहरे पर मेकअप और डेड स्किन सेल्स चिपकी ना रहें. 

चेहरे को ज्यादा एक्सफोलिएट करना 

स्किन को एक्सफोलिएट करने यानी स्क्रब करने से त्वचा पर जमी डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं. लेकिन, बहुज ज्यादा स्किन एक्सफोलिएट की जाए तो इससे स्किन की इरिटेशन बढ़ सकती है. ओवर एक्सफोलिएट करने से भी सीबम का प्रोडक्शन ज्यादा होता है जो त्वचा को ऑयली बनाता है. इसीलिए ग्रेन्यूल्स वाले फेस वॉश खरीदने से परहेज करना चाहिए.

बार-बार चेहरा धोना 

स्किन ऑयली होती है तो हमें लगता है बार-बार चेहरा धोने पर स्किन से एक्सेस ऑयल हट जाएगा लेकिन होता इससे बिल्कुल उलट है. बार-बार फेस वॉश करने पर स्किन का बैरियर खराब हो सकता है. इससे स्किन ड्राई होने लगती है जिससे त्वचा पर प्राकृतिक तौर पर सीबम (Sebum) का प्रोडक्शन बढ़ता है. आप ऑयली स्किन से छुटकारा पाने की कोशिश करते हैं और अनजाने में स्किन को और ज्यादा ऑयली बना लेते हैं. 

चेहरे को हाइड्रेट ना करना 

स्किन चाहे कितनी ही ऑयली हो उसे हाइड्रेशन की जरूरत होती है. स्किन का हाइड्रेशन बनाए रखने के लिए मॉइश्चराइजर लगाने की जरूरत होती है. अगर ऑयली स्किन टाइप के अनुसार ही मॉइश्चराइजर लगाया जाए तो स्किन ग्लोइंग बनती है और निखरी हुई नजर आती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आपके भी पैर कांपते हैं, झंझनाहट महसूस होती है बस मन करता है पैर चलाते रहें? इस विटामिन की हो सकती है कमी
चेहरा जरूरत से ज्यादा ऑयली दिखता है तो फेस धोने में ना करें यह गलती, स्किन पर निखार बना रहेगा
गाइनोकोलॉजिस्ट ने बताया न्यू बॉर्न बेबी की देखभाल में कभी नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां, बच्चा होता है इरिटेट
Next Article
गाइनोकोलॉजिस्ट ने बताया न्यू बॉर्न बेबी की देखभाल में कभी नहीं करनी चाहिए ये 5 गलतियां, बच्चा होता है इरिटेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com