एक्सपर्ट से जानिए टैनिंग और मैल के कारण गर्दन पर दिखने वाले कालेपन को कैसे करें दूर, नुस्खा आजमाना है आसान

Dark Neck: धूप के कारण हुई टैनिंग या पसीने से जमे मैल से भी टैनिंग हो सकती है. ऐसे में यहां बताया स्क्रब गर्दन के कालेपन को दूर करने में असर दिखाता है. 

एक्सपर्ट से जानिए टैनिंग और मैल के कारण गर्दन पर दिखने वाले कालेपन को कैसे करें दूर, नुस्खा आजमाना है आसान

Dark Neck Home Remedies: काली गर्दन इस नुस्खे से हो जाएगी साफ. 

Skin Care: स्किन केयर में ज्यादातर लोग सिर्फ चेहरे की खूबसूरती पर ध्यान देते हैं लेकिन अक्सर गर्दन जस की तस रह जाती है. गर्दन पर ना सिर्फ मैल बल्कि धूप से हुई टैनिंग (Sun Tanning) के कारण भी काली पड़ जाती है. उसपर बाल हर वक्त खुले रहते हैं तो गर्दन का कालापन बढ़ने में योगदान देते हैं. काली गर्दन (Dark Neck) देखने में तो बिल्कुल अच्छी नहीं लगती और ऐसे में कोशिश यही रहती है कि इस कालेपन से किसी भी तरह छुटकारा पा लिया जाए. यहां आपके लिए ऐसा ही नुस्खा बताया गया है जिसे इंस्टाग्राम पर अंजुम्स किचन नाम के पेज ने शेयर किया है. 

कोरियन हीरोइन जैसी निखरी स्किन पाना चाहती हैं आप, तो आज ही आजमाकर देख लीजिए ये 5 Korean Beauty हैक्स 

गर्दन का कालापन दूर करने के तरीके | Home Remedies For Dark Neck

इंस्टाग्राम पर अंजुम्स किचन नाम के इस पेज पर होम रेमेडी एक्सपर्ट ने काली गर्दन को साफ करने का तरीका बताया है. इस वीडियो में उन्होंने पहले टूथपेस्ट लगाया है और आधे कटे नींबू पर हल्दी डालकर इसे गर्दन पर मला है. 5 से 6 मिनट स्क्रब करने के बाद गर्दन साफ नजर आती है. एक से 2 बार ये नुस्खा आजमाने पर ही असर नजर आने लगेगा.  

हाथ लगाते ही उंगलियों में टूटे बाल आने लगते हैं नजर, तो नारियल तेल में इन 2 चीजों को मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू 

शुगर स्क्रब 

टैनिंग को दूर करने में इस शुगर स्क्रब (Sugar Scrub) का असर कमाल का नजर आता है. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में चीनी लेकर उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिला लें और उसमें थोड़ा सा नारियल का तेल डालें. इसे उंगलियों से मिक्स करके गर्दन पर लगाएं और हल्के हाथों से 2 से 3 मिनट मलने के बाद धो लें. हफ्ते में एक से 2 बार इस शुगर स्क्रब का इस्तेमाल गर्दन की टैनिंग दूर करने के लिए किया जा सकता है. 

hu6mptgg

बेसन का पैक 

साफ और निखरी गर्दन पाने के लिए बेसन का यह पैक (Besan Pack) लगाया जा सकता है. इस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में चुटकीभर हल्दी और गाढ़ा पेस्ट बनाने के जरूरत के अनुसार पानी मिला लें. इसे गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट बाद धोकर छुड़ा लें. नियमित इस्तेमाल अच्छा असर दिखाता है. 

दही और नींबू 

ब्लीचिंग गुणों वाली दही गर्दन को साफ करने में असरदार साबित होती है. इसका इस्तेमाल करने के लिए 2 चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसे हाथों से अच्छी तरह गर्दन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. 

cgm7s43

Photo Credit: istock

खीरा 

खीरे कद्दूकस से घिस लें. इसे गर्दन पर लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद गर्दन को धो लें. कपड़े गंदे ना हों इसीलिए नहाने से पहले खीरा लगाएं. खीरा कालापन हल्का करने में मदद करेगा और स्किन को ठंडक भी देगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दिशा पटानी, मौनी रॉय, सुज़ैन-अर्सलान को अंशुल गर्ग के बर्थडे पार्टी में किया गया स्पॉट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com