विज्ञापन
This Article is From Oct 12, 2023

एक्सपर्ट ने बताया डायबिटीज के मरीज केला खा सकते हैं या नहीं, दूर करें अपने सारे कन्फ्यूजन

Can Diabetics Eat Banana: अगर आप डायबिटीज के पेशेंट है और और दुविधा में है कि केला खाएं या नहीं, तो एक्सपर्ट की इन बातों को जान लें, सारे कंफ्यूजन दूर हो जाएंगे.

एक्सपर्ट ने बताया डायबिटीज के मरीज केला खा सकते हैं या नहीं, दूर करें अपने सारे कन्फ्यूजन
Raw Banana: क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए केला है ज्यादा फायदेमंद.

Banana For Diabetes : डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डायबिटिक मरीजों को मीठी चीजों से दूरी बनानी होती है. डायबिटीज के मरीजों को फल खाने की सलाह दी जाती है. लेकिन अक्सर लोगों को लगता है कि फल मीठे होते हैं इससे उनका शुगर लेवल बढ़ जाएगा. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप गलत है.  ऐसे कई फल होते हैं जिसे खाने की सलाह खुद एक्सपर्ट्स देते हैं. ये फल डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं. लेकिन सवाल ये उठता है कि क्या केला वो फल है जो शुगर पेशेंट के लिए लाभकारी होगा. अगर हां तो एक दिन में डायबिटीज के मरीजों को कितने केले खाना चाहिए. यहां आपको इन सारे सवालों के जवाब मिल जाएंगे. तो चलिए खुद हेल्थ एक्सपर्ट से.

शुगर के मरीज केला खाएं या नहीं | Can People with Diabetes Eat Bananas

Latest and Breaking News on NDTV

नोएडा के डाइट मंत्रा की फाउंडर और डाइटिशियन कामिनी सिंहा के अनुसार डायबिटीज के पेशेंट भी केला खा सकते हैं. हालांकि इसकी मात्रा कम होगी, यानी शुगर पेशेंट एक दिन में सिर्फ एक मीडियम साइज का केला खा सकते हैं. केला में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जिसकी वजह से डायबिटीज के पेशेंट को इससे कोई परेशानी नहीं होगी. इसमें एक अपवाद है कि जिन लोगों को ब्लड शुगर फ्लकचुएशन की परेशानी है वो केला का सेवन करने से पहले डॉक्टर से कंसल्ट कर लें.

कच्चा केला होगा ज्यादा फायदेमंद | Raw banana will be more beneficial for diabetics

Latest and Breaking News on NDTV

आपने ये तो जान लिया कि पका केला खाना डायबिटीज के पेशेंट के लिए हानिकारक नहीं है. वे प्रतिदिन एक केला खा सकते हैं. लेकिन अगर पके केले की जगह कच्चा केला खाया जाए तो इसके गजब के फायदे देखने को मिल सकते हैं. पके केले में कार्ब्स की मात्रा ज्यादा होती है, जिसके वजह से वो काफी मीठा होता है, इससे ब्लड शुगर बढ़ने का खतरा हो सकता है. वहीं कच्चे केले में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है. इससे आपको फर्क आसानी से दिख रहा है कि जितना हो सके पके केले का कम से कम सेवन करें और कच्चे केले को अपने डाइट में शामिल कर लें.

                                                                                                   (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चेहरे पर निकले पिंपल्स को रातोंरात कम कर सकती हैं घर की ये 6 चीजें, चेहरा बेदाग नजर आने लगेगा
एक्सपर्ट ने बताया डायबिटीज के मरीज केला खा सकते हैं या नहीं, दूर करें अपने सारे कन्फ्यूजन
बच्चे के PTM में जा रहे हैं तो टीचर से ये 5 सवाल जरूर पूछें, पता चल जाएगा कैसा स्टूडेंट है आपका लाडला
Next Article
बच्चे के PTM में जा रहे हैं तो टीचर से ये 5 सवाल जरूर पूछें, पता चल जाएगा कैसा स्टूडेंट है आपका लाडला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com