विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 12, 2023

अंडे के छिलके बेकार समझकर फेंकने की ना करें गलती, घर के कई कामों में Eggshells को किया जा सकता है इस्तेमाल 

Eggshell Benefits: ऐसे कई तरीके हैं जिनसे अंडे के छिलके इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. जानिए किस-किस तरह काम आते हैं ये छिलके. 

Read Time: 4 mins
अंडे के छिलके बेकार समझकर फेंकने की ना करें गलती, घर के कई कामों में Eggshells को किया जा सकता है इस्तेमाल 
How To Use Eggshells: खराब लगने वाले अंडे के छिलके भी आ सकते हैं काम. 

Eggshell Uses: ऐसी कई सब्जियां और फल हैं जिनके छिलके बेहद काम के साबित होते हैं. लेकिन, क्या अंडे के छिलकों को भी काम में लाया जा सकता है? जवाब है हां. अंडे के छिलकों (Eggshells) में कई तरह के तत्व और गुण तो पाए ही जाते हैं लेकिन घर के आम कामों में भी इन अंडे के छिलकों का फायदा उठाया जा सकता है. इन्हें खुरदुरा पीसकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है और बिना तोड़े आर्ट और क्राफ्ट बनाने के लिए भी रख सकते हैं. जानिए किन-किन तरीकों से अंडे के छिलके काम आते हैं. 

अंडे के छिलके के फायदे और इस्तेमाल | Eggshell Benefits And Uses 

अंडे के छिलकों में कैल्शियम कार्बोनेट, बोरोन, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन, सल्फर और जिंक भी पाया जाता है. इनके फायदे स्किन, दांतों और बालों को भी मिलते हैं और साथ ही बहुत से लोग अंडे के छिलकों का पाउडर (Eggshell Powder) खाते भी हैं. अंडे के छिलके अच्छा ऑर्गेनिक पाउडर बनते हैं और साथ ही क्लीनिंग एजेंट की तरह भी काम करते हैं. 

पौधों के लिए 

अंडे के छिलकों को खाद की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हें पीसकर पौधे की मिट्टी (Plant Soil) में मिला सकते हैं. यह मिट्टी की गुणवत्ता बढ़ाने में मददगार होता है. इसके अलावा अंडे के छिलके तोड़कर गमले में डालने पर स्लग्स और स्नेल्स दूर रहते हैं. 

सिंक की सफाई 

गंदगी से जमे सिंक की सफाई करने के लिए अंडे के छिलके इस्तेमाल कर सकते हैं. अंडे के छिलकों को सिंक के ऊपर रखें. इन्हें तोड़कर सिंक में डाल सकते हैं. इनपर पानी डालने पर अंडे के छिलके सिंक के पाइप में जमी गंदगी को लेकर नाली में जाते हैं जिससे सिंक अंदर से अच्छी तरह साफ हो जाता है. 

58irnnng
बनाएं चॉक 

अंडे के छिलकों से चॉक (Chalk) बनाई जा सकती है. चॉक बनाने के लिए 5 से 8 अंडे के छिलके लेकर पीस लें. इनमें एक चम्मच गर्म पानी, एक चम्मच मैदा और फूड कलर मिलाएं. गाढ़ा पेस्ट बनाकर इसे गोल-गोल करके टीशू पेपर में लपेटकर रखें और सुखा लें. बस तैयार है आपकी चॉक. 

सफाई में करें इस्तेमाल 

अंडे के छिलके अच्छे क्लीनिंग एजेंट की तरह भी इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. जिन बर्तनों में खाना जलकर जमा हुआ हो उन्हें अंडे के छिलकों से घिसें. बर्तन साफ होने लगेंगे. 

bha6afsg
नाखूनों को कर सकते हैं मजबूत 

अंडे के छिलकों को पीसकर नेल पॉलिश में मिला सकते हैं. ऐसा करने पर यह नेल पॉलिश नाखूनों को मजबूत बनाने का काम करती है. इसके अलावा, पानी में अंडे का पाउडर डालकर बर्फ जमा लें. अब इस बर्फ को उंगलियों पर मलें. उंगलियां खूबसूरत और मुलायम बनेंगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

--- ये भी पढ़ें ---
* बैसाखी पर इन सेलेब्स की तरह ही तैयार हो सकती हैं आप भी, पहनें ट्रेडिशनल कपड़े जो दिखें बेहद स्टाइलिश
* घने, मुलायम और खूबसूरत बालों की है चाहत, तो इस तरह लगाएं अंडे से हेयर मास्क बनाकर

ब्लैक जैकेट...चेहरे पर मुस्कुराहट, मुंबई एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं परिणीति चोपड़ा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना नींद की दवाइयों के भी माइग्रेन और सिर दर्द में चैन से सो सकते हैं आप, डॉक्टर ने बताए आसान तरीके
अंडे के छिलके बेकार समझकर फेंकने की ना करें गलती, घर के कई कामों में Eggshells को किया जा सकता है इस्तेमाल 
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Next Article
इन 8 फलों में होता है सबसे ज्यादा और सबसे कम शुगर, जानिए उनके नाम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;