Egg को स्किन केयर में भी किया जा सकता है इस्तेमाल, जानें बेदाग त्वचा के लिए अंडा लगाने का सही तरीका

Egg for Skin: प्रोटीन से भरपूर अंडा सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी बेहद फायदेमंद है. कैसे, आइए जानते हैं. 

Egg को स्किन केयर में भी किया जा सकता है इस्तेमाल, जानें बेदाग त्वचा के लिए अंडा लगाने का सही तरीका

Egg Face Mask: इस तरह करें चेहरे पर अंडे का इस्तेमाल.

खास बातें

  • प्रोटीन से भरपूर होता है अंडा.
  • चेहरे की कई दिक्कतों को करता है ठीक.
  • स्किन केयर में मास्क की तरह भी किया जा सकता है शामिल.

Skin Care: अंडे को यूं तो आमतौर पर शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए अपनी डाइट में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन आप इसे बेझिझक अपने स्किन केयर में भी शामिल कर सकते हैं. पोषण से भरपूर अंडा (Egg) खाने पर स्किन बिना किसी दोराय डायरेक्ट या इनटायरेक्ट तरीके से प्रभावित तो होती ही है, पर इसे चेहरे की कई दिक्कतों को दूर करने में भी उपयोग किया जा सकता है. चेहरे पर दिखने वाले ब्लैकहेड्स (Blackheads), झाइयां, एजिंग के साइन और पिग्मेंटेशन (Pigmentation) को दूर करने में भी अंडा बेहद कारगर है. आइए जानें स्किन केयर में इसका किन-किन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. 


स्किन केयर में अंडा | Egg in Skin Care


पिग्मेंटेशन के लिए 


 

अंडे को अगर शहद और नींबू के साथ चेहरे पर लगाया जाए तो स्किन पर दाग-धब्बे, पिग्मेंटेशन या धूप से हुई टैनिंग पर कमाल का असर दिखता है. इसके इस्तेमाल के लिए एक अंडे की सफेदी, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू लेकर अच्छे से मिला लें और चेहरे पर लगाएं. तकरीबन 15 मिनट रखने के बाद इस पैक (Face Pack) को धो लें. आप इसे हफ्ते में 2 बार लगा सकते हैं 


ब्लैकहेड्स के लिए 


चेहरे पर अधिकतर नाक के पास ब्लैकहेड्स दिखने लगते हैं. इन ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में अंडे की सफेदी (Egg White) आपके बेहद काम आएगी. एक टीशू पेपर के टुकड़े लें. अब अंडे की सफेदी लेकर एक ब्रश से चेहरे के ब्लैकहेड्स पर लगाएं और उसके ऊपर टीशू के टुकड़े रख दें. अब एक और बार टीशू के ऊपर ही अंडा लगा लें. टीशू के सूखने तक या लगभग 10 मिनट के बाद चेहरे से टीशू पेपर के टुकड़े हटा लें. आपको ब्लैकहेड्स जड़ से निकलते हुए नजर आएंगे. 

निखरी स्किन के लिए 


अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप निखार (Glow) के लिए इस मास्क (Egg Mask) को लगा सकते हैं. इसे बनाने के लिए एक अंडे में एक चम्मच दही, एक चम्मच शहद और एक चम्मच खीरे का रस मिला लें. इसे अच्छे से मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट रखें और फिर धो लें. धोने के बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें.


इन बातों का रखें ध्यान 

  • अंडे के फेस मास्क को बहुत ज्यादा देर तक चेहरे पर लगाए ना रखें. 
  • इसे बालों में लगने से बचाएं नहीं तो आपको सिर भी धोना पड़ जाएगा.
  • हमेशा साफ चेहरे पर ही ये मास्क लगाएं. 
  • मेकअप ब्रश से लगाने में आपको आसानी होगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फ्लोरल जंपसूट में बेहद खूबसूरत नजर आईं श्रद्धा कपूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com