चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने में कारगर हैं 5 घरेलू उपाय, जड़ से खत्म होंगे ये काले धब्बे 

Blackheads Home Remedies: काले जिद्दी ब्लैकहेड्स स्किन के टेक्सचर और सुंदरता को खराब कर देते हैं. इनसे छुटकारा पाने में ये आसान और असरदार नुस्खे आपकी मदद करेंगे.

चेहरे से ब्लैकहेड्स हटाने में कारगर हैं 5 घरेलू उपाय, जड़ से खत्म होंगे ये काले धब्बे 

Blackheads: ब्लैकहेड्स ज्यादातर नाक पर होते हैं.

खास बातें

  • ब्लैकहेड्स काले धब्बों जैसे दिखते हैं.
  • इन्हें हटाने में कुछ घरेलू उपाय काम आते हैं.
  • स्किन एक्सफोलिएट करने से भी ब्लैकहेड्स कम होते हैं.

Home Remedies: चेहरे पर डेड सेल्स के नीचे ऑयल जमा होने से स्किन छोटे-छोटे दानों के रूप में उभरने लगती है और हवा के संपर्क में आकर ऑक्सीडाइज होने से काली पड़ जाती है. ज्यादातर नाक के पास होने वाले इन ब्लैकहेड्स (Blackheads) को हटाना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि ये जड़ से स्किन से जुड़े होते हैं और आसानी से निकलने का नाम नहीं लेते. आइए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जो दादी-नानी के समय से चले आ रहे हैं और समस्या को आराम देने में सहायक हैं.

ब्लैकहेड्स हटाने के घरेलू उपाय | Blackheads Home Remedies 


 

अंडा 

7ocgnp38


एक कटोरी में अंडे की सफेदी लें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. अब इस मिश्रण को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं और 15-20 मिनट सूखने दें. आखिर में हल्के गर्म पानी से धो लें. इसे आप हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.


बेकिंग सोडा 

baking soda

Photo Credit: iStock

एक चम्मच बेकिंग सोडा (Baking soda) में दो चम्मच पानी मिलाकर पेस्ट बना लें और ब्लैकहेड्स पर लगाएं. 10-15 मिनट रखने के बाद धो लें. यह एक्सफोलिएटर (Exfoliater) की तरह काम करता है और ऑयल को भी चेहरे से सोखता है. 

ग्रीन टी 

hi0gd2jo

एक चम्मच ग्रीन टी (Green Tea) की पत्तियों को लें और पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने के 20 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से धो लें.


केले का छिलका 

banana peel istock

ब्लैकहेड्स के ऊपर केले के छिलके का अंदरूनी भाग रगड़ने से फायदा मिलता है. यह ब्लैकहेड्स को कम करने का काम करता है.

हल्दी

pv0p0q7

Photo Credit: iStock

एंटीओक्सीडेंट्स से भरपूर हल्दी ब्लैकहेड्स पर असरदार साबित होती है. हल्दी में जरूरत के अनुसार नारियल का तेल मिलाएं और और पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और धो लें. इसे हफ्ते में 2 से 3 बार लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अभिनेता रणबीर कपूर को शादी की खबरों के बीच पैपराजी ने किया क्लिक 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com