विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मी के मौसम में इन 5 तरीकों से खाएं तरबूज, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए ज्यादातर लोग तरबूज का सेवन करते हैं. यह न केवल ठंडा और हाइड्रेटिंग है, बल्कि आपकी वजन घटाने की यात्रा में भी सहायक हो सकता है.

Read Time: 3 mins
गर्मी के मौसम में इन 5 तरीकों से खाएं तरबूज, सेहत को मिलेंगे कई फायदे
गर्मियों में तरबूज का सेवन करने के लिए इलका रस सबसे अच्छे तरीकों में से एक है.

Watermelon benefits : तरबूज कई जरूरी विटामिन और खनिजों, विशेष रूप से विटामिन सी और ए से भरपूर होता है. यह फल गर्मियों में आंखों, त्वचा और यहां तक कि दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा बनाने में मदद करते हैं. चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए ज्यादातर लोग इसका सेवन करते हैं. यह न केवल ठंडा और हाइड्रेटिंग है, बल्कि आपकी वजन घटाने की यात्रा में भी सहायक हो सकता है. तरबूज एक रसदार फल है और इसे विभिन्न तरीकों से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है. ग्रिल्ड तरबूज से लेकर स्मूदी तक, आप गर्मी के मौसम में स्वाद और लाभों को और भी अधिक बढ़ा सकते हैं. आप तरबूज का सेवन 5 तरीकों से कर सकते हैं, कैसे इसके लिए आगे पढ़ें.

आपके रुकी हुई हेयर ग्रोथ को चार गुना कर सकता है नीम का तेल, जानिए अप्लाई करने का 4 तरीका

1- गर्मियों में तरबूज का सेवन सबसे अच्छे तरीकों में से एक है. आप इसे घर पर आसानी से सिर्फ पानी, तरबूज और थोड़ा नमक, काली मिर्च का उपयोग करके तैयार कर सकते हैं. बस कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और एक ताजा गिलास तरबूज के रस का आनंद लीजिए.  

2- आप स्लाइस काट सकते हैं या कटे हुए तरबूज के टुकड़े एक कटोरे में डाल सकते हैं. थोड़ा सा सेंधा नमक छिड़कें इस पर गर्मी के मौसम में आप रोजाना एक छोटी कटोरी तरबूज खाकर गर्मी से राहत पा सकते हैं. यह आपके शरीर को अंदर से ठंडा और हाइड्रेट कर सकता है. आप इसे अन्य फलों जैसे सेब, अनार आदि के साथ फलों के सलाद में भी शामिल कर सकते हैं. 

3- यह अजीब लग सकता है, लेकिन ग्रिल करना भी तरबूज खाने का एक और तरीका है. यह आम बात नहीं है, लेकिन कई लोगों को तरबूज इतना पसंद है कि वे इसे केक समेत बेकरी आइटम में भी शामिल करते हैं. क्या आप जानते हैं कि इन केक का स्वाद बिल्कुल असली तरबूज़ जैसा हो सकता है? 

4- तरबूज की स्मूदी गर्मियों में इस रस वाले फल का सेवन करने का एक और तरीका है. यह आपके नाश्ते में समृद्ध स्वाद और कई स्वास्थ्य लाभ जोड़ देगा, घर पर बेहतरीन स्मूदी बनाने के लिए आपको बस तरबूज, ग्रीक दही, स्ट्रॉबेरी, एक केला मिलाना होगा. 

5- चिलचिलाती गर्मी से बचने के लिए पॉप्सिकल से बेहतर क्या हो सकता है? तरबूज पॉप्सिकल्स बनाने के लिए, आप बिना चीनी मिलाए पकी हुई ताज़ी कीवी और तरबूज मिला सकते हैं. यह गर्मियों के लिए कम कैलोरी और ताजगी देने वाली मिठाई है. आप इसे बच्चों के लिए अपने आहार में तरबूज शामिल करने के मजेदार तरीके के रूप में उपयोग कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाली पेट पिएंगे अदरक वाला पानी तो चेहरे की चमक बढ़ेगी और शरीर की चर्बी गलेगी फास्ट
गर्मी के मौसम में इन 5 तरीकों से खाएं तरबूज, सेहत को मिलेंगे कई फायदे
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Next Article
इस चीज में जायफल मिलाकर पीने से पेट और स्किन की बिगड़ी हालत जाएगी सुधर, और भी मिलेंगे फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;