विज्ञापन
Story ProgressBack

आपके रुकी हुई हेयर ग्रोथ को चार गुना कर सकता है नीम का तेल, जानिए अप्लाई करने का 4 तरीका

Neem oil application tips : एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, नीम का तेल आपके बालों की सभी समस्याओं इलाज हो सकता है. अपने नियमित तेल को इस हेयर ऑयल से रिप्लेस कर दीजिए.  

Read Time: 3 mins
आपके रुकी हुई हेयर ग्रोथ को चार गुना कर सकता है नीम का तेल, जानिए अप्लाई करने का 4 तरीका
नीम के तेल में एक कीटनाशक एजेंट होता है जो जूं के साथ-साथ उसके अंडों को भी मार देता है.

Neem oil hair benefits : नीम के पेड़ को भारत में पवित्र माना जाता है, और आयुर्वेद में इसका उपयोग कई बीमारियों को ठीक करने में किया जाता है. इसे 'सर्व रोग निवारिणी' के नाम से भी वर्णित किया जाता है, जिसका अर्थ है वह पेड़ जो सभी बीमारियों को ठीक करने की क्षमता रखता है. नीम के पेड़ के हर भाग का उपयोग किसी न किसी उद्देश्य के लिए किया जाता है - टहनियों का दांतों को ब्रश (जिसे दातून) करने के लिए किया जाता है, फूलों का उपयोग सुगंध चिकित्सा के लिए किया जाता है, पत्तियों को त्वचा की समस्याओं से निजात पाने के लिए,यहां तक कि कुछ लोग इसकी पत्तियां खाते भी हैं. वहीं, इसके फूल और बीज का उपयोग नीम का तेल (Home made oil) निकालने के लिए किया जाता है. इस तेल में मौजूद जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और रोगाणुरोधी गुण त्वचा और बालों की कई समस्याओं के इलाज के लिए बेस्ट माने जाते हैं. इसका उपयोग महिलाएं भारत में सदियों से करती आ रही हैं. 

अगर आप अपने बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक और सुरक्षित विकल्प की तलाश में हैं, तो हम आपको बताएंगे बालों में नीम का तेल कैसे अप्लाई कर सकते हैं. 

नीम तेल अप्लाई करने का तरीका और फायदा

1- एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) से भरपूर, नीम का तेल आपके बालों की सभी समस्याओं इलाज हो सकता है. अपने नियमित तेल को नीम के तेल से रिप्लेस कर दीजिए.  यह काफी फायदेमंद हो सकता है.

रूसी और खुजली करे कम

2- बालों पर नीम के तेल का उपयोग करके रूसी (dandruff) से जुड़ी अन्य समस्याओं जैसे सिर की खुजली और जलन का भी इलाज किया जा सकता है. पीएच संतुलन (maintain ph) को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से नीम के तेल का उपयोग करना चाहिए.

जूं से दिलाए निजात

3- नीम के तेल में एक कीटनाशक एजेंट होता है जो जूं के साथ-साथ उसके अंडों को भी मार देता है. तेल की तीखी गंध जूंओं को दूर भगाती है. इसके लिए नीम का तेल अपने पूरे स्कैल्प पर लगाएं और इसे रात भर लगा रहने दें. फइर अगली सुबह, अपने बालों से कंघी करें, इससे सारे जूएं निकल आएंगे.

हेयरग्रोथ के लिए अच्छा

4- क्या बालों का पतला होना और गंजापन आपकी रातों की नींद उड़ा देता है? नीम का तेल फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो स्कैल्प को कई तरह से मदद करता है. इस तेल को नियमित रूप से सिर पर लगाने से बालों के रोम मजबूत होते हैं जो बालों की ग्रोथ को सुधारने में मदद करते हैं.  इसके अलावा, नीम का तेल अतिरिक्त सीबम उत्पादन को रोकता है, जो बालों के पतले होने और बालों के रुकने का कारण है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ये 5 हर्बल पत्तियां हार्ट ब्लॉकेज को देंगी खोल, कभी नहीं पड़ेगा दिल का दौरा
आपके रुकी हुई हेयर ग्रोथ को चार गुना कर सकता है नीम का तेल, जानिए अप्लाई करने का 4 तरीका
जह्नावी कपूर से लेकर मलाइका अरोड़ा रोज खाती हैं घी, न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया कैसे और कितना खाएं ताकि हमेशा रहें फिट
Next Article
जह्नावी कपूर से लेकर मलाइका अरोड़ा रोज खाती हैं घी, न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताया कैसे और कितना खाएं ताकि हमेशा रहें फिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;