Weight Gain: इस तरह करेंगे अंजीर का सेवन तो बढ़ने लगेगा वजन, फिर कोई नहीं कहेगा दुबले हो तुम तो

Weight Gain Foods: अंजीर खाने के वैसे तो कई फायदे हैं, लेकिन इस एक तरह से खाने पर आप वजन बढ़ा सकते हैं. शामिल कीजिये इसे अपनी डाइट में और देखिए असर.

Weight Gain: इस तरह करेंगे अंजीर का सेवन तो बढ़ने लगेगा वजन, फिर कोई नहीं कहेगा दुबले हो तुम तो

Anjeer को इस तरह खाएंगे तो कुछ ही दिनों में बढ़ा लेंगे वजन.

Healthy Tips: शरीर अगर जरूरत से ज्यादा दुबला-पुतला हो तो अक्सर व्यक्ति की पर्सनालिटी भी प्रभावित होती है. इस चलते कई बार व्यक्ति का आत्मविश्वास भी डगमगा जाता है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खानपान में सुधार लाएं और उन खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो आपकी सेहत बनाएं जैसे कि अंजीर. अंजीर (Anjeer) छोटा सा फल होता है जिसके अंदर सैंकड़ों बीज समाहित होते हैं. ये हल्के गुलाबी रंग का होता है और स्वाद में मीठा लगता है. इसे किस तरह खाया जाए कि आपका वजन बढ़ने लगे, आइए जानें.

वजन बढ़ाने के लिए सूखा अंजीर | Dry Fig (Anjeer) for Weight Gain

  • अंजीर से वजन बढ़ाने (Weight Gain) के लिए आपको इसे सुखा कर खाना चाहिए. सूखा अंजीर स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है और आपको वजन बढ़ाने में भी मदद करता है.
  • तकरीबन 28 ग्राम सूखे अंजीर में एक ग्राम प्रोटीन, 18 ग्राम कार्ब्स, 3 ग्राम फाइबर, 0.3 ग्राम फैट, 70 कैलोरी और 4% पौटेशियम होता है.
  • एक कप सूखा अंजीर खाने पर आपके शरीर को जरूरी कैल्शियम की मात्रा मिल जाएगी.
  • ये आपकी हड्डियों के लिए फायदेमंद है.
  • इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.  

इसे आप सादा भी खा सकते हैं और चाहें तो सलाद, दही, ओट्स (Oats) या शेक्स में भी मिला कर इनका सेवन किया जा सकता है. अगर आप इन्हें मुलायम करके खाना चाहें तो 10 मिनट पानी में उबालकर इन्हें खाएं.    

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शादी वाले दिन भी 'वर्क फ्रॉम होम' कर रही है दुल्हन