विज्ञापन
Story ProgressBack

डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं कुछ ड्राई फ्रूट्स, इन्हें बनाया जा सकता है खानपान का हिस्सा

ऐसे कुछ ड्राई फ्रूट्स हैं जिनका सेवन डायबिटीज के मरीज भी कर सकते हैं. इन सूखे मेवों को खानपान का हिस्सा बनाना बेहद आसान भी है.

Read Time: 3 mins
डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं कुछ ड्राई फ्रूट्स, इन्हें बनाया जा सकता है खानपान का हिस्सा
डायबिटीज मरीज खा सकते हैं यहां बताए कुछ सूखे मेवे.

Diabetes Diet: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें खानपान काफी अहम होता है. हेल्दी डाइट डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद कर सकती है. ये शुगर लेवल को कंट्रोल करने के भी काम आती है. कहा जाता है कि डायबिटीज रोगियों के लिए ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं. कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स होते हैं जिनका ग्लाइसेमिक स्तर काफी कम होता है. जानिए कौनसे हैं ये ड्राई फ्रूट्स जिन्हें डाइट का हिस्सा बनाने पर डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिल सकता है. 

टैनिंग को दूर करने के लिए घर पर बना लीजिए साबुन, हाथ-पैरों पर जमी गंदगी चुटकियों में छूटने लगेगी 

डायबिटीज के मरीजों के लिए ड्राई फ्रूट्स

बादाम - इस ड्राई फ्रूट का सेवन डायबिटीज ही नहीं बल्कि कई दूसरी बीमारियों में फायदेमंद होता है. शुगर के मरीज हर दिन बादाम खा सकते हैं. इससे ब्ल्ड शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए यह काफी अच्छा माना जाता है. 

मूंगफली- डायबिटीज रोगियों के लिए मूंगफली भी काफी अच्छा विकल्प माना जाता है. यह फाइबर और प्रोटीन का काफी अच्छा स्रोत है. मूंगफली (Peanuts) में ना सिर्फ ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है बल्कि यह ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करती है. डायबिटीज रोगियों के लिए रोस्टेड पीनट्स काफी हेल्दी हो सकते हैं.

पिस्ता- भुने पिस्ता स्वाद में नमकीन होते हैं इसलिए डायबिटीज के मरीज भी इन्हें खा सकते हैं. पिस्ता खाने से ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं. पिस्ता में विटामिन सी, जिंक, कॉपर, पोटैशियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

खजूर- खजूर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है जो इसे डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे सुरक्षित ड्राई फ्रूट बनाता है. यह सूजन को कम करने के साथ-साथ टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के खतरों को कम कर सकता है. इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स मोटापे और ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल कर सकते हैं.

अखरोट- विटामिन ई का खजाना माने जाने वाला अखरोट (Walnut) डायबिटीज में अच्छा माना जाता है. इससे भरपूर फाइबर और काफी लो कैलोरी मिलती है. यह ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रोल कम करने में मदद कर सकता है.

काजू - रोजाना सीमित मात्रा में काजू खाने से ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रोल कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है. डायबिटीज में भी इसे खाना फायदेमंद हो सकता है.

प्रस्तुति- शालू शुक्ला 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए किए जा सकते हैं ये 3 योगासन, डायबिटीज के मरीजों को मिलता है फायदा
डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं कुछ ड्राई फ्रूट्स, इन्हें बनाया जा सकता है खानपान का हिस्सा
महीनों से बाल एक इंच भी नहीं बढ़ रहे हैं तो बायोटीन युक्त ये चीजें खाना कर दें शुरू, उगने लगेंगे नए हेयर
Next Article
महीनों से बाल एक इंच भी नहीं बढ़ रहे हैं तो बायोटीन युक्त ये चीजें खाना कर दें शुरू, उगने लगेंगे नए हेयर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;