क्या आपके भी बच्चे को आ रही है लंबे समय से सूखी खांसी तो आजमाइए ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

Itchy throat in kids : खांसी कई प्रकार की होती है, जिसमें गीली और सूखी खांसी शामिल है. गीली खांसी कफ या बलगम पैदा करती है, सूखी खांसी के साथ ऐसा नहीं है.

क्या आपके भी बच्चे को आ रही है लंबे समय से सूखी खांसी तो आजमाइए ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

सबसे आसान तरीका है बच्चे को खांसी से आराम दिलाने का वह है गरम पानी. आप अपने बच्चो को ठंडा पानी बिल्कुल ना दें.

Dry cough in kids : आमतौर पर, बच्चे की खांसी चिंता की बात नहीं है. कई बार यह सामान्य सर्दी या एलर्जी के कारण भी हो सकता है, लेकिन आपका बच्चा लगातार खांस रहा है, तो फिर परेशानी हो सकती है. 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए ओवर-द-काउंटर खांसी और सर्दी की दवाएं देने की सलाह नहीं दी जाती है. ऐसे में बच्चे को आरामदायक महसूस कराने के लिए यहां पर कुछ घरेलू तरीके बताए जा रहे हैं जिनसे आप अपने बच्चे की खांसी का इलाज (dry cough cure tips) कर सकते हैं.

खांसी का घरेलू इलाज

  • सबसे आसान तरीका है बच्चे को खांसी से आराम दिलाने का वह है गरम पानी. आप अपने बच्चो को ठंडा पानी बिल्कुल ना दें. इसके अलावा आप उन्हें सूप आदि भी दे सकते हैं.

  • शहद एक नैचुरल स्वीटनर है, जो गले की खराश को शांत करने में मदद करता है. इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जो संक्रमण से लड़ने में सहायक होते हैं. एक से अधिक उम्र के बच्चों को आप जितनी बार चाहें एक चम्मच शहद दे सकते हैं. आप गर्म पानी में शहद भी मिला सकते हैं क्योंकि इससे आपके बच्चे के लिए शहद का सेवन करना आसान हो जाता है.

क्या आपकी स्किन पर उभर आए हैं लाल खुजलीदार चकत्ते, तो अपनाइए ये होम रेमेडी, skin allergy से मिल जाएगी निजात

  • हल्दी अपने एंटीसेप्टिक गुणों के लिए जानी जाती है और सर्दी और खांसी के लिए एक असरदार होम रेमेडी है. एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी मिलाएं रात में सोने से पहले अपने बच्चे को पिलाएं. यह गले की खराश से तुरंत राहत दिलाने में मदद करता है.

  • नींबू भी अदरक की तरह गले की खराश को शांत करने में मदद करता है. शहद को नींबू के रस के साथ मिलाने पर यह एक बहुत अच्छा कफ सिरप बन जाता है. तो आप इसे भी सूखी खांसी में आजमा सकते हैं. इसके अलावा आप गर्म पानी में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें डालें और फिर अपने बच्चे को भाप लेने के लिए कहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बर्थडे ब्वॉय अर्जुन कपूर ने पैपराजी को दिया केक, कहा - आने के लिए धन्यवाद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com