Drumstick benefits: खाने में शामिल करें सहजन की सब्जी, फिर देखिए कैसे मिलता है छुटकारा इन 6 बीमारियों से

Home remedies: जब भी हरी सब्जियों की बात होती है, तो सहजन (Drumstick) का नाम लेना लोग भूल जाते हैं. इस सब्जी में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व (nutrients) होते हैं, जिससे हमारी शरीर को बहुत लाभ होते हैं. तो चलिए जानते हैं सहजन की सब्जी (drumstick vegetable) खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं.

Drumstick benefits: खाने में शामिल करें सहजन की सब्जी, फिर देखिए कैसे मिलता है छुटकारा इन 6 बीमारियों से

Drumstick की सब्जी और सूप के हैं कई स्वास्थ्य फायदे.

खास बातें

  • सहजन के सेवन से मोटापा कम होता है
  • एनीमिया की समस्या से मिलती है राहत
  • इम्यूनिटी भी होती है मजबूत

Home remedies: जब भी हरी सब्जियों की बात होती है, तो सहजन (Drumstick) का नाम लेना लोग भूल जाते हैं. जबकि यह सब्जी बहुत आसानी से मिल जाती है. इस सब्जी में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व (nutrients) होते हैं, जिससे हमारी शरीर (benefits of drumstick) को बहुत लाभ होते हैं. आप सहजन की सब्जी बनाकर खा सकते हैं या इसका सूप (drumstick soup) बनाकर पी सकते हैं. तो चलिए जानते हैं सहजन की सब्जी (drumstick vegetable) खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं और यह आपको किन किन बीमारियों से बचा सकता है. बस सहजन की सब्जी को आपको कुछ इस तरह इस्तेमाल करना होगा. 

सहजन के फायदे | Benefits of drumstick 

  1. जो लोग मोटापे से परेशान हैं उनको सहजन की सब्जी जरूर खानी चाहिए, क्योंकि इसके अंदर एंटी ओबेसिटी (anti obesity) गुण पाए जाते हैं, जो  वजन कम करते हैं.
  2. सहजन मधुमेह पेशेंट के लिए लाभकारी है. इसमें एंटी डायबिटिक गुण होते हैं, जो हमारे शरीर में डायबिटीज के असर को कम करते हैं.
  3. हड्डी के रोगों के लिए भी सहजन बहुत फायदेमंद होता है. इसके अंदर फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम पाया जाता है.ऐसे में इसका सेवन करते हैं तो हड्डियों में होने वाले दर्द से राहत मिलेगी. यह सब्जी गठिया रोग से पीड़ित लोगों को जरूर खानी चाहिए. 
  4. एनीमिया की समस्या में भी यह सब्जी बहुत फायदेमंद साबित होती है. अगर आपको यह परेशानी है, तो आज से ही खाना शुरू कर दें. सहजन में पाए जाने वाले पोषक तत्व एनीमिया से लड़ने की क्षमता देते हैं. 
  5. सहजन के सेवन से  शारीरिक कमजोरी दूर होती है और खतरनाक संक्रमण से भी बचा जा सकता है. इसके अलावा पेट में दर्द, अल्सर आदि को भी दूर किया जा सकता है.
  6. यदि आपको मस्तिष्क से संबंधित कोई समस्या है तो सहजन के सेवन से दिमाग न केवल तंदुरुस्त होगा बल्कि याददाश्त में भी सुधार लाया जा सकता है. आप सहजन की सब्जी बनाकर खा सकते हैं या इसका सूप भी बनाकर पी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सोनाली सहगल की बर्थडे पार्टी में दिखीं कई बॉलीवुड हस्तियां, नवाजुद्दीन और नुसरत का दिखा अलग अंदाज
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com