विज्ञापन

3 महीने तक पीजिए यह 1 गिलास लाल जूस, शरीर में भर जाएगी ताकत, चेहरा हो जाएगा गुलाबी

बीटरूट में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी और फोलिक एसिड आयरन, मैंगनीज और पोटेशियम जैसे मिनरल्स भी होते हैं.

3 महीने तक पीजिए यह 1 गिलास लाल जूस, शरीर में भर जाएगी ताकत, चेहरा हो जाएगा गुलाबी
कम कैलोरी और हाई फाइबर वाले बीटरूट जूस वेट कंट्रोल करने में मदद मिलती है. 

Benefits of Beet Juice: चुकंदर (Beetroot) सेहत (Health) के लिए बहुत फायदेमंद  होता है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स बॉडी के लिए मैजिक की तरह काम करते हैं. बीटरूट का जूस एनर्जी बढ़ाता है और मसल्स की काम करने की क्षमता बेहतर करता है. यहां तक कि मोटापे से परेशान लोगों के लिए भी चुकंदर का जूस मददगार साबित होता है. वीक इम्यूनिटी के कारण बार बार बीमार पड़ने वालों और एनीमिया से परेशान लोगों के लिए बीटरूट जूस रामबाण दवा की तरह काम करता है. मेडिकल न्यूज टुडे की रिपोर्ट के अनुसार बीटरूट में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी और फोलिक एसिड आयरन, मैंगनीज और पोटेशियम जैसे मिनरल्स भी होते हैं. ये इम्यून सिस्टम के साथ साथ ब्लड फ्लो को भी बेहतर करते हैं. इससे रेड ब्लड सेल्स बनने में मदद मिलती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के कारण यह ओवरऑल हेल्थ को भी बेहतर करता है. हर दिन बीटरूट का जूस पीना, डाइट में बीटरूट को शामिल करने का सबसे अच्छा तरीका है. आइए जानते हैं बीटरूट के जूस के फायदे (Benefits of Beetroot Juice)…….

सुबह 5 बजे उठना और रात में 10 बजे सोना है सेहत के लिए फायदेमंद, इस आदत को अपनाने से होंगी कई बीमारियां दूर

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

बीटरूट के जूस के फायदे (Benefits of Beetroot Juice)

बीपी पर कंट्रोल

बीटरूट का जूस बीपी पर कंट्रोल का कारगर उपाय है. इसमें मौजूद नाइट्रेट्स ब्लड वेसल्स को रिलैक्स करते हैं, इससे ब्लड फ्लो में सुधार हो जाता है. बीटरूट में मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी को स्ट्रॉग करती है.

बेहतर एनर्जी लेवल

बीटरूट के जूस से बॉडी में एनर्जी लेवल बेहतर होता है. नाइट्रेट्स से भरपूर होने के कारण यह मसल्स की ऑक्सीजन यूज करने की क्षमता बढ़ाता है, जिससे एक्सरसाइज के दौरान थकान कम होती है. इसमें मौजूद फाइबर डाइजेशन सिस्टम को हेल्दी रखता है.

वेट पर कंट्रोल

कम कैलोरी और हाई फाइबर वाले बीटरूट जूस वेट कंट्रोल करने में मदद मिलती है.  इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी स्किन हेल्द को भी बेहतर करते हैं.

लिवर हेल्थ 

बीटरूट जूस लिवर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह लिवर में जमे टॉक्सिक को बाहर निकालने में मदद करता है. इसमें मौजूद नाइट्रेट्स ब्रेन के ब्लड फ्लो को बढ़ाते हैं, जिससे ब्रेन बेहतर काम करता है.

हार्ट हेल्थ 

बीटरूट का जूस हार्ट हेल्द को भी बेहतर रखता है. यह बीपी कर  करने और कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रखने में मदद करता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण के कारए अर्थराइटिस और सूजन संबंधी अन्य समस्याओं से राहत मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
दिल्ली-एनसीआर की जहरीली हवा से खुद को रखें सुरक्षित, आजमाएं ये 5 उपाय और प्रदूषण से रहें दूर
3 महीने तक पीजिए यह 1 गिलास लाल जूस, शरीर में भर जाएगी ताकत, चेहरा हो जाएगा गुलाबी
जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी वजन नहीं हो रहा है कम तो सुबह नाश्ते में ये 3 चीज खाना कर दें शुरू, हो जाएंगे पतले
Next Article
जिम में घंटों पसीना बहाने के बाद भी वजन नहीं हो रहा है कम तो सुबह नाश्ते में ये 3 चीज खाना कर दें शुरू, हो जाएंगे पतले
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com