प्रेग्नेंसी में सावधानी के साथ करें योगा, नहीं तो बच्चे को हो सकती है परेशानी

Pregnancy tips: गर्भावस्था के दौरान आपको बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है जिससे आप और आपका बच्चा दोनों स्वस्थ रहें. ऐसे में कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए इस बात की भी जानकारी होनी चाहिए.

प्रेग्नेंसी में सावधानी के साथ करें योगा, नहीं तो बच्चे को हो सकती है परेशानी

Pregnancy में योगा डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए.

खास बातें

  • अस्थमा में नहीं करना चाहिए योगा.
  • प्रेगनेंसी में योगा डॉक्टर की सलाह पर करें.
  • पोस्ट प्रेगनेंसी योगा भी गायनी से पूछकर ही शुरू करें.

Pregnancy: गर्भावस्था एक ऐसी अवस्था है जिसमें महिला को खुद का ध्यान बहुत ज्यादा रखना पड़ता है. इसमें पौष्टिक आहार लेने के साथ-साथ आराम करने की भी बहुत जरूरत होती है. हां, लेकिन बहुत ज्यादा आराम भी नहीं करना चाहिए .  इस दौरान शारीरिक एक्टिविटी भी बहुत जरूरी होती हैं. इसके लिए हमें कुछ योगासन (yogasan in pregnancy) करने चाहिए ताकि बच्चा और आप दोनों की सेहत बनी रहे. लेकिन कौन सी एक्सरसाइज आपको इस समय नहीं करनी चाहिए इस बात की भी जानकारी इस आर्टिकल में देंगे. तो चलिए जानते हैं.

ये एक्सरसाइज न करें | avoid exercise in pregnancy 

अगर आप दमा, हार्ट या डायबिटीज की पेशेंट हैं तो एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए. साथ ही अगर आप प्रेगनेंसी से जुड़ी किसी अन्य समस्या से जूझ रही हैं तो बिल्कुल न करें. आप किसी भी तरह की एक्सरसाइज करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

कौन सी एक्सरसाइज करें 

प्रेग्नेंसी में स्वीमिंग, वॉकिंग इंडोर,  साइकलिंग और एरोबिक्स बहुत अच्छे साबित होते हैं. हालंकि ये सारे एक्सरसाइज आपको एक्सपर्ट की सलाह पर ही शुरू करनी चाहिए.  

इन कंडीशन में न करें 

अगर एक्सरसाइज करने से चेस्ट पेन, एब्डोमिनल पेन, पेल्विक पेन, सिर दर्द, बेहोशी, सर्दी, बुखार, ब्लीडिंग, उच्च रक्तचाप, हाथों-पैरों और चेहरे पर सूजन की परेशानी महसूस हो रही है, तो तुरंत एक्सरसाइज बंद कर दें और डॉक्टर से संपर्क करें.

डिलीवरी के बाद 

वहीं, पोस्ट प्रेगनेंसी के बाद आपको एक्सरसाइज डॉक्टर की सलाह पर करनी चाहिए. क्योंकि इसके बाद भी कई कॉम्प्लिकेशन होते हैं. वैसे प्रेग्नेंसी के बाद खुद का और बच्चे का बहुत ख्याल रखना पड़ता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com