Stronger Arms पाने के लिए के लिए की जाती हैं ये 5 एक्सरसाइज, सनी देओल के ढाई किलो के हाथ को टक्कर दे सकेंगे आप 

Exercise For Stronger Arms: आप भी मजबूत हाथ और डिफाइंड बाइसेप्स के ख्वाब देखते हैं तो इस ख्वाब को सच्चाई में बदलने का समय आ गया है. यहां ऐसी 5 एक्सरसाइज बताई गईं हैं जो आपके हाथों की मजबूती बढ़ाने के साथ ही उन्हें टोंड भी करेंगी. 

Stronger Arms पाने के लिए के लिए की जाती हैं ये 5 एक्सरसाइज, सनी देओल के ढाई किलो के हाथ को टक्कर दे सकेंगे आप 

Stronger Arms Exercise: इन एक्सरसाइज से होंगे आपके हाथ मजबूत. 

Fitness: मसल्स वाले स्ट्रोंग हाथ सिर्फ देखने में ही सुंदर नहीं लगते बल्कि यह आपकी अपर बॉडी को मजबूती भी देते हैं. अपर बॉडी (Upper Body) मजबूत होने पर आपका पोस्चर भी बेहतर होता है, आपकी कोर स्ट्रेंथ (Core Strength) बढ़ती है और साथ ही मसल मास में भी वृद्धि होती है. आपके हाथ (Arms) मजबूत होंगे तो आपको सामान उठाने और ले जाने में भी आसानी होगी, खासकर घर का सिलेंडर जिसे उठाते-उठाते अक्सर हालत खराब हो जाया करती है. आइए जानते हैं किन एक्सरसाइज को करने पर हाथ या बांहे टोंड और मजबूत (Stronger Arms) बनती हैं. 

मजबूत हाथों के लिए एक्सरसाइज | Exercise For Stronger Arms


ट्राइसेप पुश-अप्स 

पुश-अप्स ऐसी एक्सरसाइज है जो सिर्फ हाथों को ही नहीं बल्कि सीना, पीठ और कोर को भी मजबूत बनाने में मददगार होती है. ट्राइसेप पुश-अप्स (Tricep pushups) आम पुश-अप्स से थोड़े अलग होते हैं. इसमें आपको 45 डिग्री के एंगल पर हाथों को रखकर पीठ और पैरों को एकदम सीधा रखते हुए पुश-अप्स करने होते हैं. शुरुआत में आप घुटनों के बल भी पुश-अप्स कर सकते हैं. 


पुल-अप्स 

आपको इस एक्सरसाइज को करने के लिए किसी लोहे की रोड से लटकना होता है. इसके बाद पूरे शरीर को ऊपर की तरफ खींचकर फिर से नीचे लाया जाता है. कई लोग घुटनों को मोड़कर, तो कुछ पैरों को क्रिसक्रॉस करके पुल-अप्स (Pullups) करते हैं. 

most pull ups youtube


चेस्ट प्रेस 

चेस्ट प्रेस (Chest Press) में चेस्ट यानी सीने के साथ-साथ बाइसेप्स (Biceps) और ट्राइसेप की भी अच्छी कसरत हो जाती है. इस एक्सरसाइज को बैठकर या खड़े होकर भी किया जा सकता है. ज्यादातर बेंच और डंबल्स की मदद से चेस्ट प्रेस एक्सरसाइज की जाती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए बेंच पर पीठ रखकर लेटा जाता है जिसमें पैर नीचे जमीन पर टिके रहते हैं, फिर हाथों को कंधे से चेस्ट तक डंबल्स पकड़कर लाया जाता है. 

बाइसेप कर्ल्स 

यह आर्म्स के लिए एक बेहद अच्छी एक्सरसाइज कही जाती है. जैसा कि नाम से भी साफ है बाइसेप कर्ल्स एक्सरसाइज बाइसेप्स पर ही सबसे अच्छा असर दिखाती है. मीडियम वजन के डंबल्स (Dumbbells) लेकर हाथों को कोहनी से मोड़ा जाता है और फिर कमर तक लाया जाता है. कोहनियों को कसकर अपने दोनों तरफ चिपकाकर खड़े होकर बाइसेप कर्ल्स किए जाते हैं. 

gkluuoc8


प्लैंक्स 

प्लैंक्स में अपर बॉडी पर जोर पड़ता है लेकिन इससे हाथों की स्ट्रेंथ कई गुना तक बड़ जाती है. प्लैंक्स (Planks) करने के लिए जमीन पर लेटकर पंजों और हाथों के बल शरीर को उठाएं और पॉजीशन को होल्ड करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऑफ-ड्यूटी लुक में नजर आईं दिशा पटानी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com