Weight Loss: घर पर ही इन 3 तरह की प्लैंक एक्सरसाइज से घट सकता है वजन, Thigh फैट भी हो जाएगा कम

Plank For Weight Loss: शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को घटाने के लिए प्लैंक से बेहतर क्या होगा. ये 3 तरह के प्लैंक आपकी मसल्स को मजबूत करने के साथ ही वजन भी कम करते हैं. 

Weight Loss: घर पर ही इन 3 तरह की प्लैंक एक्सरसाइज से घट सकता है वजन, Thigh फैट भी हो जाएगा कम

Plank For Thigh Fat: प्लैंक से इस तरह घटाएं अपना वजन. 

खास बातें

  • प्लैंक की मदद से घट सकता है वजन.
  • थाई फैट भी होता है कम.
  • घर पर ही किए जा सकते हैं ये एक्सरसाइज.

Weight Loss: लोग आमतौर पर कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं लेकिन वजन तब घटता है जब आप सही एक्सरसाइज को अपने वर्कआउट (Workout) में शामिल करते हैं. एक घंटे हाथ-पैर हिलाने से उतना फैट बर्न (Fat Burn) नहीं होगा जितना कुछ मिनट प्लैंक (Plank) करने से होने लगेगा. असल में प्लैंक वजन घटाने के लिए उन इफेक्टिव एक्सरसाइज (Exercise)  में से है जो आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हुए शेप में लाती है. घर पर पेट के साथ-साथ जांघों (Thigh Fat) को भी किस तरह पतला किया जाए, आइए जानें. 


वजन घटाने के लिए प्लैंक | Plank For Weight Loss 

रिवर्स प्लैंक 

tb1l4gpg

वजन घटाने और जांघों का फैट कम करने के लिए इस एक्सरसाइज को किया जाता है. रिवर्स प्लैंक को करने के लिए उल्टा घूमकर हाथों को पीछे जमीन पर टिकाते हुए शरीर को ऊपर उठाया जाता है और पांव जमीन पर एकदम सीधे रहते हैं. इससे पोश्चर भी ठीक होता है और कोर स्ट्रेंथ भी बढ़ती है. आपको रिवर्स प्लैंक (Reverse Plank) करते हुए अपने पोज को 20 सैकंड होल्ड करना है और फिर 20 सैकंड रेस्ट करना है. आप इसके 3 सेट कर सकते हैं. 


वॉकिंग प्लैंक 

plank

Photo Credit: iStock


मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने के लिए यह एक्सरसाइज अच्छी है. इसमें आपके शरीर की अपर और लोअर मसल्स बिल्ड होती हैं. वॉकिंग प्लैंक (Walking Plank) करने के लिए अपने हाथों को कंधों के बराबरी में जमीन पर रखकर शरीर को उठाएं और पैरों को पंजो पर सीधा रखिए. अब अपने हाथों को जितना हो सके उतना आगे की तरह खींचकर रखें और फिर दोनों हाथों को फिर से पीछे लाएं. आपको इसके कम से कम 5 स्टेप्स करने हैं. 


साइड प्लैंक 

8v6ci7h

Photo Credit: iStock

वजन घटाने में असरदार साइड प्लैंक (Side Plank) एक्सरसाइज को करना भी आसान है. आपको अपने शरीर को मोड़कर साइड में एक हाथ को जमीन को और दूसरे को ऊपर खींचकर उठाकर रखना है. आपके दोनों पैर एकसाथ जमीन पर होने चाहिए. इस प्लैंक का सीधा असर बेली फैट (Belly Fat) और थाई फैट पर पड़ता है. आपको अपने पोज को 20 सैकंड तक होल्ड करने के बाद दूसरी तरफ भी यही पोशचर बनाना है. इसके 3 से 4 सेट जरूर करें. 

अक्षय कुमार और मानुषी ने फिल्‍म पृथ्‍वीराज का किया प्रमोशन 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com