क्या आप भी दही के साथ खाते हैं ये चीज तो अब से बरतें सावधानी, सेहत के लिए पड़ेगा महंगा !

Curd facts : आपको जानना जरूरी है कि दही के साथ कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे खाने से परहजे करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में. 

क्या आप भी दही के साथ खाते हैं ये चीज तो अब से बरतें सावधानी, सेहत के लिए पड़ेगा महंगा !

Dahi खाने के बाद आप दूध का सेवन बिल्कुल ना करें.

Curd disadvantage : दही (dahi) एक ऐसा डेयरी प्रोडक्ट है जो गर्मी हो या ठंडी डाइट में जरूर शामिल करते हैं. कारण है इसके पोषक तत्व जो हमारी सेहत को बूस्ट करने का काम करते हैं. लेकिन ज्यादातर लोग सादा दही खाना पसंद नहीं करते हैं. इसके साथ कुछ एड जरूर करते हैं. ऐसे में आपको जानना जरूरी है कि दही (curd disadvantage) के साथ कुछ ऐसी चीजें हैं जिसे खाने से परहजे करना चाहिए, तो चलिए जानते हैं उनके बारे में. 

दही के साथ क्या ना खाएं

दूध ना पिएं

  • दही खाने के बाद आप दूध का सेवन बिल्कुल ना करें. इससे आपके पेट में सूजन, उल्टी, दस्त की परेशानी हो सकती है. इसलिए आपको इस समस्या का सामना ना करना पड़े बचने की जरूरत है.

आम ना खाएं

  • वहीं, दही और आम को साथ में नहीं खाना चाहिए. इससे भी आपका हाजमा गड़बड़ हो सकता है. इससे स्किन की भी एलर्जी हो सकती है. कुछ लोग दही के साथ पराठे और पूरी भी खाने लग जाते हैं जो की एक खराब कॉम्बिनेशन है. कभी भी तली भूनी चीजें नहीं खानी चाहिए साथ में.

प्याज ना खाएं

  • इसके अलावा दही खाने के तुरंत बाद आपको प्याज नहीं खानी चाहिए. इससे भी आपको पेट दर्द, उल्टी, पेट में सूजन की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 

मछली ना खाएं

  • मछली के साथ भी कभी दही नहीं खानी चाहिए. इससे भी पेट संबंधित परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इससे ब्लोटिंग, एसिडिटी हो सकती है.

खट्टे फल ना खाएं

  • दही के साथ खट्टे फलों का सेवन ना करें. यह भी आपके हाजमे को बिगाड़ती हैं. संतरा, स्ट्ऱॉबेरी, नींबू आदि. आपको बता दें कि उड़द दाल से बने कीसी फूड को आप दही के साथ ना खाएं. यह भी हाजमा आपका बिगाड़ सकती है.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


"मैं अहंकार नहीं रखती :" अपनी सफलता पर बोलते हुए प्रियंका चोपड़ा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com