एलोवेरा के फायदे तो बहुत सुने होंगे अब नुकसान भी जान लें, स्किन एलर्जी भी हो सकती है...

कुछ कंडिशन्स ऐसी हैं जिसमें एलोवेरा का सेवन करना घातक भी साबित हो सकता है. इसलिए, इस औषधि का उपयोग ऐसे करें कि ये आपके लिए फायदेमंद ही साबित हो, आपको एलो वेरा का यूज करते समय ये सावधानी जरूर रखें.

एलोवेरा के फायदे तो बहुत सुने होंगे अब नुकसान भी जान लें, स्किन एलर्जी भी हो सकती है...

स्किन एलर्जी के दौरान एलोवेरा का उपयोग बिल्ल न करें.

नई दिल्ली :

एलोवेरा के फायदे सुन सुनकर तो शायद आप थक चुके होंगे. आप में से बहुत लोग ऐसे भी होंगे जो कई परेशानियों में एलोवेरा का सेवन करना पसंद भी करते होंगे. पर यूं आंख मूंद कर इसपर भरोसा करने से पहले जान लें कि इसके कई नुकसान भी हैं. कुछ कंडिशन्स ऐसी हैं जिसमें एलोवेरा का सेवन करना घातक भी साबित हो सकता है. इसलिए, इस औषधि का उपयोग ऐसे करें कि ये आपके लिए फायदेमंद ही साबित हो, आपको कोई नुकसान न पहुंचाए. यहां जानिए वो परिस्थितियां जिसमें एलोवेरा का सेवन या उपयोग आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

i9rfv1b

Photo Credit: iStock

ब्लड प्रेशर घटने पर

अगर आपका ब्लड प्रेशर लो रहता है तो एलोवेरा के इस्तेमाल से पहले जरा चौकन्ने रहें. क्योंकि, एलोवेरा ब्लड प्रेशर को घटाता है. ऐसे में ये हाई ब्लड प्रेशर में तो फायदेमंद हो सकता है पर लो ब्लड प्रेशर में मुसीबत बन सकता है. अगर आपका भी ब्लडप्रेशर फ्लकचुएट करता है तो यही बेहतर होगा कि एलोवेरा का उपयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह ले लें.

गैस होने पर

गैस की तकलीफ के दौरान एलोवेरा जूस पीकर आप अपनी मुश्किलें और बढ़ा सकते हैं. एलोवेरा से गैस की समस्या बढ़ सकती है. इसलिए गैस होने पर एलोवेरा से दूर रहना ही बेहतर है.

शुगर पेशेंट रखें ध्यान

एलोवेरा वैसे तो शुगर घटाने वाला तत्व माना जाता है. पर इसके ज्यादा इस्तेमाल से इलेक्ट्रॉलिटिक इम्बैलेंस हो सकता है. इसलिए शुगर पेशेंट अगर इसे फायदेमंद समझकर सेवन कर रहें हों तो संतुलन बनाए रखना न भूलें.

दिल के रोग

दिल से संबंधित रोग होने पर भी एलोवेरा से बिलकुल दिल न लगाएं. एलोवेरा की वजह से पोटेशियम की मात्रा कम हो जाती है. जिससे दिल की धड़कन अनियमित हो सकती हैं.

स्किन एलर्जी

वैसे तो एलोवेरा स्किन के लिए  बहुत उपयोगी मानी जाती है. पर किसी स्किन एलर्जी के दौरान इसका उपयोग बिलकुल न करें. न स्किन पर लगाने में और न ही इसका जूस पिएं. इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है.

डिहाइड्रेशन या डायरिया

डिहाइड्रेशन या डायरिया, इनदोनों ही स्थितियों में एलोवेरा का उपयोग खतरनाक हो सकता है. एलोवेरा जेल खाना या इसका जूस पीना दोनों तकलीफों को और बढ़ा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com