विज्ञापन

सफर के दौरान पेट फूलता है या होने लगती है एसिडिटी तो तुरंत बनाकर पी लें डाइटीशियन की बताई 3 मसालों वाली ड्रिंक 

डाइटीशियन का बताया यह नुस्खा सफर में होने वाली एसिडिटी और पेट फूलने की दिक्कत को दूर करने में कमाल का असर दिखाता है. इस ड्रिंक को बनाना चुटकियों का काम है. 

सफर के दौरान पेट फूलता है या होने लगती है एसिडिटी तो तुरंत बनाकर पी लें डाइटीशियन की बताई 3 मसालों वाली ड्रिंक 
यहां बताई ड्रिंक सफर के दौरान होने वाली पेट की दिक्कतें कर देगी दूर.

Healthy Foods: कुछ गलत खा लेने पर, ठीक तरह से ना खाने पर या फिर जरूरत से ज्यादा खा लेने पर पेट से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं. खासकर अगर व्यक्ति सफर में हो तो पेट फूलना, एसिडिटी होना या जी मितलाना शुरू हो जाता है. ऐसे में सफर के दौरान दिक्कत ज्यादा बढ़ जाती है. यह समझने में दिक्कत होती कि बीच सफर में किस तरह एसिडिटी या ब्लोटिंग (Bloating) होने लगे तो कैसे राहत मिलेगी. लेकिन, डाइटीशियन सिमरन कथूरिया के पास इस समस्या का समाधान है. सफर में महसूस होने वाली ब्लोटिंग या एसिडिटी से राहत पाने के लिए न्यूट्रीशनिस्ट सिमरन की बताई इस एक ड्रिंक को बनाकर पिया जा सकता है. इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको तीन मसालों (Spices) की जरूरत होगी. जानिए कौनसे हैं ये मसाले और कैसे तैयार करते हैं यह फायदेमंद ड्रिंक. 

बरसात में चेहरे पर चिपचिपाहट नजर आती है तो घर पर बने ये 5 स्क्रब आएंगे काम, दूर होगी ऑयली स्किन की दिक्कत

सफर के दौरान ब्लोटिंग और एसिडिटी के घरेलू उपाय 

डाइटीशियन सफर के दौरान होने वाली ब्लोटिंग और एसिडिटी (Acidity) को रोकने के लिए जीरा, अजवाइन और सौंफ की ड्रिंक बनाने की सलाह देती हैं. इस ड्रिंक को बनाने के लिए तीनों ही चीजों को बराबर मात्रा में लेकर हल्का भून लें. जब तीनों मसाले हल्के भून जाएं तो इन्हें पीसकर पाउडर तैयार करें. अब इस पाउडर को किसी एयरटाइट कंटेनर में बंद करके रखें. 

जब भी सफर के दौरान पेट फूलने या एसिडिटी होने जैसा महसूस हो तो इस पाउडर को एक चम्मच गर्म पानी में मिलाकर तुरंत पी लें. ब्लोटिंग या एसिडिटी हो रही होगी तो छुटकारा मिल जाएगा. इस ड्रिंक को सुबह खाने के बाद और बहुत ज्यादा कुछ खा लिया तो उसके बाद पी सकते हैं. पेट को आराम मिलता है. 

सफर के दौरान ये टिप्स आएंगे काम 

डाइटीशियन हेल्दी ईटिंग के लिए कुछ टिप्स बता रही हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

पहले से करे प्लानिंग - अनहेल्दी फूड्स खाने के बजाय अपने साथ हेल्दी स्नैक्स पैक करके चलें जैसे सूखे मेवे, फल या पूर्ण अनाज वाले बार्स. न्यूट्रिशनिस्ट कहती हैं कि मील्स ढूंढने के लिए पहले ही रेस्टोरेंट्स का मेन्यू रिसर्च कर लें. 

हाइड्रेटेड रहें - अपनी पूरी ट्रिप के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें. पानी पीते रहने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है. डिहाइड्रेशन के कारण कई बार भूख का एहसास होता है जिससे ओवरईटिंग हो जाती है. 

पोर्शन कंट्रोल - ट्रिप के दौरान और बाहर आप क्या और कितनी मात्रा में खा रहे हैं इसका ध्यान रखें. मील्स शेयर करें या फिर कम मात्रा में खाएं और कोशिश करें कि आपकी आधी प्लेट सब्जियों से भरी हुई रहे. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
सफर के दौरान पेट फूलता है या होने लगती है एसिडिटी तो तुरंत बनाकर पी लें डाइटीशियन की बताई 3 मसालों वाली ड्रिंक 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com