विज्ञापन

बरसात में चेहरे पर चिपचिपाहट नजर आती है तो घर पर बने ये 5 स्क्रब आएंगे काम, दूर होगी ऑयली स्किन की दिक्कत

बारिश के मौसम में त्वचा जरूरत से ज्यादा चिपचिपी नजर आने लगती है. इस चिपचिपाहट को दूर करने के लिए घर की ही चीजों से कुछ स्क्रब बनाकर चेहरे पर लगाए जा सकते हैं. 

बरसात में चेहरे पर चिपचिपाहट नजर आती है तो घर पर बने ये 5 स्क्रब आएंगे काम, दूर होगी ऑयली स्किन की दिक्कत
चेहरे से एक्सेस ऑयल को हटाते हैं कुछ स्क्रब.

Skin Care: बरसाती दिनों में मौसम में उमस बढ़ जाती है. बारिश हो या ना हो लेकिन ह्यूमिडिटी से भरा हुआ मौसम त्वचा को कई तरह से प्रभावित करता है. बाहर आने-जाने पर या फिर खिड़की या दरवाजे के पास बैठने पर खासतौर से वातावरण की उमस भरी हवा त्वचा को प्रभावित करती है. ऐसे में अक्सर ही स्किन जरूरत से ज्यादा ऑयली हो जाती है. चेहरे पर हाथ लगाने पर लगता है जैसे तेल के खुले पैकेट पर उंगलियां फेरी हों. इससे चेहरे का निखार खोया हुआ लगता है और चेहरा बेजान नजर आने लगता है. अगर आप भी मॉनसून में चिपचिपी या ऑयली स्किन (Oily Skin) से परेशान हैं तो यहां जानिए घर पर कौनसे स्क्रब (Homemade Scrub) बनाकर चेहरे से चिपचिपाहट दूर की जा सकती है और किस तरह चेहरा निखरा हुआ, मुलायम और चमकदार नजर आता है. 

माधुरी दीक्षित के पति डॉक्टर नेने ने बताया सुबह नाश्ते में किन चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज 

मॉनसून में चिपचिपी स्किन के लिए स्क्रब | Scrubs For Oily Skin In Monsoon 

मॉनसून में चेहरे को स्क्रब करने पर चेहरे से एक्सेस ऑयल तो हटता ही है, साथ ही इससे क्लोग्ड पोर्स की दिक्कत नहीं होती, त्वचा पर मैल नहीं जमता और डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं सो अलग. 

ओटमील और ऑलिव ऑयल 

इस स्क्रब को बनाने के लिए एक चम्मच ऑलिव ऑयल में 2 चम्मच ओटमील डालकर अच्छे से मिक्स करें. इस स्क्रब को त्वचा पर हल्के हाथों से मलने के बाद धोकर हटा लें. स्किन को इस स्क्रब से एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्ललेमेटरी गुण भी मिलते हैं जो त्वचा पर मॉनसून के दौरान होने वाले इंफेक्शंस को दूर रखते हैं. 

पपीते और चीनी का स्क्रब 

त्वचा के लिए पपीते का स्क्रब (Papaya Scrub) बनाना बेहद आसान है. स्क्रब तैयार करने के लिए पपीते में चीनी मिलाएं और मिक्स कर लें. इसमें थोड़ा ऑलिव ऑयल भी डाला जा सकता है. चेहरे पर मलकर स्क्रब को धोकर हटा लें. पपीते और चीनी के स्क्रब से त्वचा पर नजर आने वाले ब्लैकहेड्स भी कम हो सकते हैं. 

कॉफी और दही का स्क्रब 

ऑयली स्किन को निखरा हुआ बनाने के लिए एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर इस स्क्रब को बनाकर लगाएं. स्क्रब बनाने के लिए कटोरी में एक चम्मच कॉफी (Coffee) और पेस्ट बनाने के लिए जरूरत के अनुसार दही लेकर मिला लें. इस स्क्रब को चेहरे पर लगाएं और एक से डेढ़ मिनट मलने के बाद धोकर हटा लें. त्वचा से एक्स्ट्रा तेल हट जाता है. 

बेसन का स्क्रब 

चेहरे को बेसन और दही से स्क्रब किया जा सकता है. एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच दही और थोड़ा सा नमक मिला लें. अच्छे से मिक्स करके इस स्क्रब से चेहरे को मलें. बेसन का स्क्रब स्किन को एक्सफोलिएट करता है और डेड स्किन हटाकर ऑयलीनेस कम करने में असरदार है. 

टमाटर और शुगर का स्क्रब 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर इस स्क्रब को बनाने के लिए टमाटर के रस में 2 चम्मच चीनी मिला लें. इसे मलें और फिर चेहरे और गर्दन पर हल्के हाथों से मलकर छुड़ाएं और धो लें. आप चाहे तो इस मिश्रण को चेहरे पर फेस पैक की तरह भी लगाकर रख सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
बरसात में चेहरे पर चिपचिपाहट नजर आती है तो घर पर बने ये 5 स्क्रब आएंगे काम, दूर होगी ऑयली स्किन की दिक्कत
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com