Health tips : Diabetes के मरीज को लंच में शामिल कर लेना चाहिए इन चीजों को, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Diabetes patient diet in lunch : डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए. नहीं तो शुगर लेवल कंट्रोल करना मुश्किल हो जाएगा. तो चलिए आज जानते हैं इन रोगियों को अपनी लंच वाली डाइट में क्या खाना चाहिए.

Health tips : Diabetes के मरीज को लंच में शामिल कर लेना चाहिए इन चीजों को, शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

अंडा भी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए.

Sugar level : मधुमेह रोगियों (diabetes patient) की तादाद भारत में दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. इसके पीछे का कारण खराब लाइफस्टाइल है. शुगर जैसी बीमारी की जद में आने का दो ही कारण होता है पहला जेनेटिक दूसरा खराब दिनचर्या. इसलिए जरूरी है कि डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए. नहीं तो शुगर लेवल कंट्रोल करना मुश्किल हो जाएगा. तो चलिए आज जानते हैं इन रोगियों को अपनी लंच वाली डाइट में क्या खाना चाहिए.

लंच में क्या खाएं मधुमेह रोगी

- साबुत अनाज का सेवन लंच में करना चाहिए मधुमेह रोगियों को. नियमित रूप से दोपहर के खाने में दाल खानी चाहिए. आप साबुत अनाज की रोटी, चोकर या मल्टीग्रेन वाली रोटी, ब्राउन राइस, जौ का भी सेवन कर सकते हैं.

- अंडा भी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है खासकर डायबिटीज के मरीजों के लिए. इसमें प्रोटीन और अमीनो एसिड की मात्रा अधिक होती है जो शुगर लेवल को कंट्रोल करती है.

- वहीं, हरी पत्तेदार सब्जियां भी सेहत के लिए बहुत अच्छी होती हैं. इसे भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं, जैसे- पालक, मेथी, बथुआ, ब्रोकली, लौकी, तोरई, करेला आदि. 

- दही का भी सेवन अच्छा होता है मधुमेह रोगियों के लिए. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है. इससे भी ब्लड शुगर लेवल अच्छा बना रहता है.

- राजमा भी इस लिस्ट में शामिल है. इसमें कॉमप्लेक्स कॉर्ब्स और ग्लाइसेमिक इंडेक्स दोनों ही चीजें कम होती हैं, जो डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर (fibre) शुगर को धीरे-धीरे रिलीज करता है.

- काबुली चना भी डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत अच्छा होता है. ये आपके टाइप 2 डायबिटीज को कम करता है, तो अब से इसको डाइट में जरूर शामिल कर लीजिए.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com