किचन में मौजूद इस मसाले को पानी में मिलाकर पीजिए, बाल का झड़ना होगा कम और इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

Coriander benefits : क्या आपको पता है धनिया न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से भी दूर रखती है. इसमें विटामिन ए और सी के अलावा और भी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिहाज से बहुत लाभकारी हैं.

किचन में मौजूद इस मसाले को पानी में मिलाकर पीजिए, बाल का झड़ना होगा कम और इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट

Health tips: धनिया दिल की सेहत को भी बेहतर करने में मदद करती है.

खास बातें

  • इससे बाल की सेहत भी होती है अच्छी.
  • धनिया पानी के सेवन से त्वचा में आता है निखार.
  • धनिया पानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को करता है मजबूत.

Dhaniya Pani ke fayde: धनिया एक ऐसा मसाला है जिसके बिना चटपटी सब्जी की कल्पना ही नहीं की जा सकती है. इसका इस्तेमाल हम रोजाना खाना बानने में करते ही हैं. लेकिन क्या आपको पता है ये न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि आपको कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से दूर रखती है. रोजाना भोजन बनाने में इस्तेमाल किए जाने वाले इस मसाले में विटामिन ए और सी के अलावा और भी कई पोषक (Nutrients in Coriander) तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत के लिहाज से बहुत लाभकारी हैं. इसी के बारे में हम इस लेख में चर्चा करेंगे कैसे धनिया (Coriander benefits for health) आपके शरीर में काम करता है. 

धनिया खाने के फायदे | Health Benefits of Coriander

- धनिया खाना उनके लिए फायदेमंद हो सकता है, जिन्हें पाचन संबंधी परेशानियां हैं . यह पेट में होने वाली जलन से छुटकारा दिलाता है.

- गर्मियों के मौसम में अगर आप धनिया पानी पीते हैं तो यह शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करेगा. 

- जिन लोगों को गठिया रोग है उन्हें  धनिया का पानी नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. इससे दर्द में राहत मिलती है. वहीं, इससे मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है, साथ ही वजन कम करने में भी यह सहायक होता है.

- धनिया पानी के सेवन से चेहरे पर निखार आता है. इसमें एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

- इसके अलावा धनिया का पानी बालों को मजबूती प्रदान करता है और शरीर की इम्यूनिटी लेवल (Immunity booster) भी बूस्ट करता है. धनिया में मौजूद पोषक तत्व अल्जाइमर जैसे रोगों में भी बहुत फायदेमंद साबित होता है. 

- धनिया दिल की सेहत बेहतर करने में मदद करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जुग जुग जियो स्‍टार वरुण धवन और कियारा आडवाणी भी पार्टी थीम में आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com