विज्ञापन

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया शरीर के किस हिस्से के बालों को किस तरह हटाना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका

Hair Removal Tips: हाथ, पैरों, चेहरे और अंडरआर्म्स के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अलग-अलग हेयर रिमूवल तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है. यहां जानिए किस हिस्से के लिए कौनसा तरीका है सबसे असरदार.

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया शरीर के किस हिस्से के बालों को किस तरह हटाना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका
Right Way Of Removing Hair: स्किन डॉक्टर से जानिए हेयर रिमूवल के सही तरीके. 

Skin Care: लड़कियां अपने हाथ, पैर, चेहरे और अंडरआर्म्स वगैरह के बालों को हटाना पसंद करती हैं और इसीलिए अलग-अलग तरीके आजमाती रहती हैं. लेकिन, हेयर रिमूवल (Hair Removal) के सही तरीके और तकनीक आजमाना जरूरी होता है. अगर सही तरीके से अनचाहे बाल ना हटाए जाएं तो त्वचा संबंधी दिक्कतें भी हो सकती हैं. ज्यादातर त्वचा पर इनग्रोन हेयर निकलना या फिर दाने निकलने की परेशानी से लड़िकयों को दोचार होना पड़ता है. वहीं, लड़कियां कई तरह के एक्सपेरिमेंट्स भी करती रहती हैं और किसी हिस्से पर क्रीम से तो कहीं रेजर से बालों को हटाती हैं. लेकिन, किस हिस्से पर किस हेयर रिमूविंग तरीके का इस्तेमाल किया जाना चाहिए यह समझना बेहद जरूरी है. इसी बारे में बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. जुश्या भाटिया सरीन. चलिए डर्मेटोलॉजिस्ट से ही जानते हैं शरीर के अलग-अलग हिस्सों से अनचाहे बाल हटाने के सही तरीके के बारे में. 

एक्सपर्ट ने बताया क्यों बच्चे को फोन के सामने नहीं खिलाना चाहिए खाना, इतना बुरा हो सकता है प्रभाव 

अनचाहे बाल हटाने के सही तरीके | Right Way Of Removing Unwanted Hair

  • डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) के अनुसार, चेहरे के बाल हटाने के लिए सबसे सुरक्षित तरीका है शेविंग. 
  • अपर लिप्स और आइब्रो के बाल हटाने के लिए थ्रेडिंग सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह लोंग लास्टिंग भी है और सुरक्षित भी. 
  • अंडरआर्म्स के बाल हटाने के लिए वैक्सिंग (Waxing) सबसे सही तरीका होता है. 
  • बिकिनी एरिया के लिए कैंची से बालों को छोटा काटें या फिर ट्रिमर का इस्तेमाल करें. 
  • हाथ और पैरों के अनचाहे बाल हटाने के लिए हेयर रिमूवल क्रीम्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर आपको हाथ-पैरों पर इनग्रोन हेयर की दिक्कत होती है तो ट्रिमर का इस्तेमाल किया जा सकता है. 

शरीर के किसी भी हिस्से के अनचाहे बालों को परमानेंटली हटाने के लिए लेजर हेयर रिमूवल करवाया जा सकता है. लेजर हेयर रिमूवल हमेशा किसी सर्टिफाइड डर्मेटोलॉजिस्ट की गाइडेंस के साथ ही करवाएं जिससे कि वे लेजर एनर्जी को आपके बालों के अनुसार ही इस्तेमाल करेंगे. 

जिन तरीकों के बारे में डर्मेटोलॉजिस्ट बता रही हैं उनके अलग-अलग फायदे होते हैं. शेविंग (Shaving) की बात करें तो शेविंग करना आसान होता है, यह आखिरी मिनट पर कहीं पार्टी में जाना हो या फिर कुछ काम हो तो की जा सकती है. इसके अलावा, शेविंग से दर्द नहीं होता. लेकिन, शेविंग ध्यान से करनी जरूरी होती है नहीं तो इससे त्वचा पर कट्स लग सकते हैं या फिर रेजर बर्न होने की संभावना रहती है. कई बार शेविंग से इनग्रोन हेयर होने की दिक्कत भी हो जाती है. 

वैक्सिंग की बात करें तो वैक्सिंग से बाल कई हफ्तों तक दोबारा नहीं उगते. वैक्स करने पर थोड़ा दर्द जरूर होता है और साथ ही वैक्स बहुत ज्यादा गर्म हो तो इससे त्वचा जल भी सकती है. इसीलिए वैक्सिंग करते या करवाते समय ध्यान रखना जरूरी होता है. 

हेयर रिमूवल अगर शेविंग क्रीम से की जा रही है तो पैच टेस्ट करना बेहद जरूरी होता है. पैच टेस्ट करने के बाद ही हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Dilip Kumar की 66 साल पुरानी इस फिल्म का रिकॉर्ड तोड़ा था Shahrukh Khan ने

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ऐसे करिए अपने बालों की देखभाल, नहीं पड़ेंगे कमजोर और ग्रोथ हो सकती है दोगुनी
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया शरीर के किस हिस्से के बालों को किस तरह हटाना चाहिए, यहां जानिए सही तरीका
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
Next Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com