विज्ञापन

चमकदार और निखरी त्वचा के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट ने कहा पानी में मिलाकर पी लें यह एक चीज, स्किन को मिलेगा बेहतर हाइड्रेशन 

Glowing Skin: त्वचा में नमी की कमी होने पर चेहरे की चमक भी खोई-खोई सी लगने लगती है. ऐसे में यहां जानिए डॉक्टर का इसपर क्या कहना है और डॉक्टर के अनुसार कैसे दूर हो सकती है यह दिक्कत.

चमकदार और निखरी त्वचा के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट ने कहा पानी में मिलाकर पी लें यह एक चीज, स्किन को मिलेगा बेहतर हाइड्रेशन 
Glowing Skin Home Remedies: चेहरा निखारने में मदद करेगी स्किन डॉक्टर की दी यह एक सलाह. 

Skin Care: पानी की कमी शरीर को कई अलग-अलग तरह से प्रभावित करती है. लेकिन, कई बार व्यक्ति पानी तो भरपूर पीता है मगर फिर भी त्वचा निखरी हुई नजर नहीं आती है. हाइड्रेशन की कमी से त्वचा मुरझाने लगती है जिससे चेहरा बेजान नजर आता है. जब अंदरूनी रूप से त्वचा स्वस्थ महसूस नहीं करती तो बाहरी स्किन केयर का भी कुछ खासा असर नजर नहीं आ पाता. ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. अवैस आरिफ के पास इस दिक्कत का इलाज है. डर्मेटोलॉजिस्ट के अनुसार इस एक सफेद चीज को पानी में मिलाकर पीने पर शरीर पानी को बेहतर तरह से सोख पाता है जिससे त्वचा पर नमी बनी रहती है और त्वचा निखरी हुई (Glowing Skin) नजर आती है सो अलग. जानिए कौनसी है यह एक चीज. 

क्या काजल लगाने पर सचमुच होते हैं डार्क सर्कल्स या नहीं, स्किन डॉक्टर ने दिया जवाब

कैसे पाएं ग्लोइंग स्किन | How To Get Glowing Skin 

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि अगर भरपूर पानी पीने के बाद भी त्वचा निखरी हुई नजर नहीं आता ही तो पानी में एक चुटकी नमक (Salt) मिलाकर पिएं. ऐसा करने पर पानी शरीर की कोशिकाओं तक बेहतर तरह से पहुंच पाता है और त्वचा पर हेल्दी ग्लो नजर आने लगता है. 

आमतौर पर कहा जाता है कि अगर पानी में हल्का नमक डालकर पिया जाए तो यह पानी नेचुरल लैक्सेटिव की तरह भी काम करता है जिससे पाचन बेहतर होने में मदद मिल सकती है. इस पानी से शरीर डिटॉक्सिफाई होता है. इससे शरीर में जमे टॉक्सिंस निकल जाते हैं, अशुद्धियां दूर हो जाती हैं और शरीर के अंगों को बेहतर तरह से काम करने में मदद मिल सकती है. नमक वाले पानी से कुल्ला करने पर दांतों की सेहत भी अच्छी रहती है. यह पानी मुंह से बैक्टीरिया को दूर कर देता है. इसके एंटीमाइक्रोबियल गुण गले को राहत देते हैं और इंफ्लेमेशन कम कर सकते हैं. 

ग्लोइंग स्किन के घरेलू उपाय 

  • हाइड्रेशन के बाद भी त्वचा जब-तब मुरझाई नजर आए तो इंस्टेंट ग्लो के लिए घर पर ही कुछ फेस पैक्स बनाकर तैयार किए जा सकते हैं. आप चंदन में दूध मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं. जब पैक सूख जाए तो इसे धोकर हटा लें. इस फेस पैक से स्किन ग्लोइंग नजर आती है. 
  • एक कटोरी में बेसन, हल्दी और दही मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. यह दाग-धब्बे कम करने में मदद करता है और इससे स्किन चमक उठती है. 
  • दूध में हल्दी मिलाकर भी चेहरे पर मल सकते हैं. इससे चेहरे पर जमी डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं और मैल छूटता हुआ नजर आने लगता है. दूध का इस्तेमाल त्वचा साफ करने के लिए रोजाना किया जा सकता है. 
  • चावल के आटे (Rice Flour) में दही मिलाकर लगाने पर भी स्किन को कई फायदेमंद गुण मिलते हैं. इससे स्किन से गंदे टॉक्सिंस हटते हैं और त्वचा निखरती है. 
  • अगर स्किन जरूरत से ज्यादा ऑयली हो तो मुल्तानी मिट्टी में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट रखने के बाद धोकर हटा लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
चमकदार और निखरी त्वचा के लिए डर्मेटोलॉजिस्ट ने कहा पानी में मिलाकर पी लें यह एक चीज, स्किन को मिलेगा बेहतर हाइड्रेशन 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com