विज्ञापन
Story ProgressBack

अगर नहीं होना चाहते गंजेपन का शिकार तो डर्मेटोलॉजिस्ट की मान लें बात, इन 5 चीजों से परहेज है जरूरी 

ऐसे कई छोटे-बड़े कारण हैं जो गंजेपन की वजह बन सकते हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट भी इन्हीं गलतियों का जिक्र कर रही हैं. जानिए कौनसे हैं वो काम जिनसे परहेज करना बेहद जरूरी होता है. 

Read Time: 3 mins
अगर नहीं होना चाहते गंजेपन का शिकार तो डर्मेटोलॉजिस्ट की मान लें बात, इन 5 चीजों से परहेज है जरूरी 
कुछ आम सी गलतियां बन सकती हैं गंजेपन की वजह. 

Hair Care: कई बार बहुत छोटी सी गलतियों से भी बालों को भारी डैमेज हो जाता है. कभी घर बदलने से पानी में बदलाव होता है तो बाल झड़ने लगते हैं तो कभी बालों की सही तरह से देखरेख ना करने का बुरा असर बालों पर पड़ता है. लेकिन, ऐसी और भी कई गलतियां हैं जो व्यक्ति से जाने-अनजाने में हो जाती हैं. हमें लगता है इन कामों का बालों पर कोई असर नहीं पड़ेगा लेकिन ये काम बालों के झड़ने (Hair Fall) और गंजेपन तक की वजह बन सकते हैं. डर्मेटॉलिजिस्ट डॉ. गुरवीन वराइच भी उन्हीं हेयर केयर मिस्टेक्स की बात कर रही हैं जो बालों को डैमेज करने और गंजेपन (Baldness) को बढ़ाने का काम करते हैं. यहां जानिए कौनसी हैं ये हेयर केयर मिस्टेक्स जिनसे परहेज करना बेहद जरूरी है. 

इस तरह से बालों पर लगाकर देख ली कॉफी तो मुलायम होने लगते हैं बाल, स्कैल्प भी रहती है साफ

गंजेपन का कारण बनती हैं ये 5 गलतियां | 5 Mistakes That Cause Baldness 

बालों को कसकर बांधना - बालों को जरूरत से ज्यादा तेज बांधा जाए या चोटी बनाई जाए तो स्कैल्प से बाल खिंच जाते हैं. इससे हेयर फॉलिकल्स डैमेज होने लगते हैं, ढीले पड़ने लगते हैं और टूटकर गिरना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में हेयर डैमेज कम हो और बालों के झड़ने में गिरावट आए इसके लिए बालों को ढीला बांधे. रात के समय भी बालों को टाइट बांधकर धोने से परहेज करना चाहिए. 

बिना हीट प्रोटेक्टेंट के बालों को स्टाइल करना - बालों को स्टाइल करने के लिए हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, अगर हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल ना किया जाए तो यह हीट बालों को डैमेज (Hair Damage) करने लगती है. इससे बाल रूखे, सूखे और ब्रिटल हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. इसीलिए हीट प्रोटेक्टेंट का इस्तेमाल करना जरूरी होता है. 

स्कैल्प पर ऑलिव ऑयल लगाना - स्कैल्प पर ऑलिव ऑयल लगाने को लेकर डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि इससे परहेज करना चाहिए. स्कैल्प पर ऑलिव ऑयल लगाने पर स्कैल्प पर सेबॉरेक डर्मेटाइटिस हो सकता है जो हेयर फॉयल का कारण बनता है. 

क्रैश डाइटिंग -  अगर वजन घटाने के लिए बार-बार क्रैश डाइटिंग की जाए तो उसका असर भी बालों पर पड़ सकता है. इसका एक कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी होना भी हो सकता है. 

गर्म पानी से शैंपू करना - गर्म पानी से सिर धोने के लिए अक्सर ही मना किया जाता है. इसकी एक बड़ी वजह यह है कि गर्म पानी बालों की मजबूती पर असर डालता है और बालों को स्कैल्प से कमजोर बना देता है. इससे बाल टूटने शुरू हो जाते हैं. वहीं, गर्म पानी बालों को डैमेज और ड्राई (Dry Hair) करने लगता है सो अलग.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

योग गुरू से जानिए कमर का दर्द दूर करने के लिए योगासन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
देर से सोकर उठता है बच्चा तो लगते हैं उसपर चिल्लाने, तो यहां आप हैं गलत, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
अगर नहीं होना चाहते गंजेपन का शिकार तो डर्मेटोलॉजिस्ट की मान लें बात, इन 5 चीजों से परहेज है जरूरी 
मसूड़ों में हो गई है सूजन तो सरसों के तेल में इस एक चीज को डालकर लगा लें तुरंत, Gum Swelling होने लगेगी कम
Next Article
मसूड़ों में हो गई है सूजन तो सरसों के तेल में इस एक चीज को डालकर लगा लें तुरंत, Gum Swelling होने लगेगी कम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;