विज्ञापन
Story ProgressBack

Depression Cause : डिप्रेशन और नींद में क्या है संबंध जानिए यहां

सूरज की रोशनी पाने से न केवल आपकी नींद को सामान्य बनाने में मदद मिलेगी, यह आपके मूड को भी बेहतर बनाएगा. अध्ययनों से पता चला है कि सूरज की रोशनी शरीर में सेरोटोनिन उत्पादन बढ़ाती है.

Read Time: 4 mins
Depression Cause : डिप्रेशन और नींद में क्या है संबंध जानिए यहां
अपनी नींद की आदतों को वापस ठीक करने का सबसे आसान तरीका है सुबह सबसे पहले धूप लेना.

Symptoms of Depression : शरीर को आराम देने के लिए एक अच्छी नींद बहुत जरूरी है. ताकि हमारा शरीर एनर्जेटिक तरीके से काम कर सके.  नींद सिर्फ कोशिकाओं की मरम्मत और मेमोरी को मजबूत करने के अलावा और भी बहुत कुछ करती है. यह हमारी मेंटल हेल्थ के लिए भी बहुत जरूरी है. ऐसे में नींद में खलल अवसाद का कारण बनता है. दो मुख्य वजह है जिनसे अवसाद आपकी नींद की आदतों को प्रभावित कर सकता है, पहला अनिद्रा या हाइपरसोमनिया और दूसरा है इन्सोमनिया. तो चलिए जानते हैं इनके बारे में. 

30 साल में ही खोपड़ी से बाल होने लगे हैं गायब, खाइए इस चीज को सलाद में, हेयर ग्रोथ हो जाएगी दोगुनी

हाइपरसोमनिया दिन के समय नींद आना है

इसमें आपको अच्छी तरह से नींद नहीं आती है. इसमें आपको दिन में भी सोने का मन करता है. ऐसा आसामन्य अवसाद वाले लगभग 15 प्रतिशत लोगो में होता है. अधिक सोने से अवसाद नहीं होता है, हालाकि इससे लक्षण बिगड़ सकते हैं.इस प्रकार की नींद आदत बन जाती है जिसे तोड़ना मुश्किल होता है. 

इंसोमनिया यानि पर्याप्त नींद न लेना

शरीर के किसी भी अन्य हिस्से की तरह, आपके ब्रेन को भी नींद की जरूर होती है. ऐसे में जब आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो चिड़चिड़ापन बढ़ जाता है. इससे रोजमर्रा के तनाव से निपटना और अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

बेहतर नींद के लिए क्या करें

- अवसाद (डिप्रेशन-Deprssion) के लक्षणों को कम करने में मदद के लिए आप आदत में कुछ छोटे बदलाव कर सकते हैं. पहली चीज, जो आपको करनी वह है डॉक्टर को दिखाना है. 

- दूसरी चीज आप रात में बहुत देर तक फोन का इस्तेमाल न करें. मोबाइल की रोशनी आपकी नींद को प्रभावित करती है. आप रात में जब नींद आए सो जाइए. 

- अपनी नींद की आदतों को वापस ठीक करने का सबसे आसान तरीका है सुबह सबसे पहले धूप लेना. यह आपके शरीर को आपके सर्कैडियन लय को स्थिर करने की दिशा में काम करने में मदद करेगा, जो सूर्य से प्रभावित होता है.

- जब अंधेरा होता है, तो हमारा ब्रेन मेलाटोनिन का प्रोडक्शन तेज कर देता  है, जिससे हमें नींद आने लगती है. दरअसल, सूरज की रोशनी के संपर्क में आने से आपके शरीर को पता चल जाएगा कि दिन की शुरुआत करने और मेलाटोनिन का उत्पादन बंद करने का समय हो गया है.

- सूरज की रोशनी पाने से न केवल आपकी नींद को सामान्य बनाने में मदद मिलेगी, यह आपके मूड को भी बेहतर बनाएगा. अध्ययनों से पता चला है कि सूरज की रोशनी शरीर में सेरोटोनिन उत्पादन बढ़ाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुबह बस रोज एक गिलास यह लाल जूस पीना कर दें शुरू, दिल रहेगा फिट, डाइजेशन और इम्यूनिटी एकदम रहेगी ठीक
Depression Cause : डिप्रेशन और नींद में क्या है संबंध जानिए यहां
PM Modi भी इस एक योगासन को करने की देते हैं सलाह, Yoga Day के दिन आप भी कर सकते हैं यह पोज 
Next Article
PM Modi भी इस एक योगासन को करने की देते हैं सलाह, Yoga Day के दिन आप भी कर सकते हैं यह पोज 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;