विज्ञापन

होंठों को गुलाबी बनाती हैं घर की ये 2 चीजें, मिलाकर लगा लिया तो डार्क नहीं दिखेंगे लिप्स 

Dark Lips: चेहरे ही नहीं बल्कि होंठों पर भी पिग्मेंटेंशन हो सकती है. यहां जानिए इस पिग्मेंटेशन को कम करने में कौनसे घरेलू नुस्खे अपना असर दिखाते हैं. 

होंठों को गुलाबी बनाती हैं घर की ये 2 चीजें, मिलाकर लगा लिया तो डार्क नहीं दिखेंगे लिप्स 
Dark Lips Home Remedies: होंठों को गुलाबी बनाने के लिए आजमाकर देखें ये नुस्खे.

Lip Care: डार्क लिप्स की दिक्कत बहुत से लोगों को परेशान करती है. केमिकल वाली लिपस्टिक, धुम्रपान, धूप की हानिकारण किरणें और पिग्मेंटेशन के कारण भी होंठ काले (Dark Lips) नजर आ सकते हैं. ऐसे में कोशिश यही की जाती है कि होंठों की इस डार्कनेस को दूर किया जाए. यहां जानिए घर की वो कौनसी चीजें हैं जो होंठों की डार्कनेस को दूर करके होंठों को चमकदार और गुलाबी बनाने में असरदार साबित हो सकती हैं. इन नुस्खों को आजमाना बेहद आसान भी है. 

फोड़े-फुंसियों को एक ही दिन में कम करते हैं ये 5 घरेलू उपाय, रात में लगाएंगे तो सुबह नहीं दिखेंगे पिंपल्स 

डार्क लिप्स के घरेलू उपाय | Dark Lips Home Remedies 

हल्दी और दूध 

होंठों के कालेपन को दूर करने में हल्दी और दूध का कमाल का असर नजर आता है. दूध और हल्दी (Turmeric) के एक्सफोलिएटिंग गुण होंठों पर जमी डेड स्किन सेल्स को कम करते हैं और होंठों को चमकदार बनाने में कारगर होते हैं. इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में चम्मच भरकर दूध लें और उसमें थोड़ी सी हल्दी मिला लें. अच्छे से मिक्स करके इस मिश्रण को होंठों पर लगाकर 5 से 10 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. होंठ चमकने लगेंगे. हफ्ते में 3 से 4 बार इस नुस्खे को आजमाकर देखा जा सकता है. 

ये नुस्खे भी आएंगे काम 
  • एक चम्मच शहद और एक चम्मच चीनी (Sugar) को मिलाकर स्क्रब तैयार करें. इस स्क्रब को होंठों पर उंगलियों से मलें और हल्का सा रगड़कर धोएं और हटा लें. हफ्ते में 2 बार इस स्क्रब से होंठों को एक्सफोलिएट करने पर होंठों के ऊपर जमी काली परत हट जाती है. 
  • नींबू और चीनी को साथ मिलाकर भी स्क्रब बना सकते हैं. इस स्क्रब को बनाने के लिए चीनी और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिला लें. कुछ दिन इस मिश्रण को होंठों पर नियमित तौर पर लगाएंगे तो होंठ गुलाबी नजर आने लगेंगे. 
  • चुकुंदर के रस को जस का तस ही होंठों पर लगाया जा सकता है. एलोवेरा जैल में भी चुकुंदर का रस मिलाकर होंठों पर लगाया जा सकता है. इसे रात के समय होंठों पर लगाकर रख सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हेयर ग्रोथ करनी है बढ़िया तो ऐसे अप्लाई करें एलोवेरा जैल, कम समय में बाल की लंबाई हो सकती है दोगुनी
होंठों को गुलाबी बनाती हैं घर की ये 2 चीजें, मिलाकर लगा लिया तो डार्क नहीं दिखेंगे लिप्स 
सोच समझकर खाएं दही, इन बीमारियों में 1 चम्मच दही है स्लो प्वाइजन
Next Article
सोच समझकर खाएं दही, इन बीमारियों में 1 चम्मच दही है स्लो प्वाइजन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com